ये ख़ास तरह का केप्सूल कुछ ही दिनों में बना देगा आपकी स्किन दूध सी सफ़ेद

इस दुनियां में शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो अपनी स्किन को गौरा नहीं बनाना चाहेगा. यहाँ तक कि गौरे लोगो को भी ये डर सताता रहता हैं कि कहीं उनकी गौरी स्किन काली ना हो जाए. इंसान के गौरा बनने की चाह के चलते आज बाजार में फेयरनेस प्रोडक्ट्स की बाढ़ सी आ गई हैं. क्रीम, फेसवाश, साबुन और भी ना जाने क्या क्या. ये सभी प्रोडक्ट आपकी स्किन को गौरा बनाने का दावा करते हैं. लेकिन सच तो ये हैं कि इनमे से आधे प्रोडक्ट बकवास होते हैं और उनका कोई रिजल्ट नहीं दिखता हैं. वहीँ जो प्रोडक्ट काम करते हैं वो हद से ज्यादा महंगे होते हैं और उनका डेली इस्तेमाल करना एक आम आदमी की जेब पर बहुत भारी पड़ता हैं.

तो अब सवाल ये उठता हैं कि कम पैसो में स्किन को सेफ तरीके से गौर कैसे बनाया जाए? इस सवाल का जवाब और तरीका दोनों ही बहुत सिंपल हैं. दोस्तों किसी भी स्किन को गौर बनाने के लिए आपकी स्किन का हैल्दी होना बहुत आवश्यक होता हैं. स्किन को हैल्दी बनाने के दो तरीके होते हैं. पहला आप अपने खाने पीने की डाईट को हैल्दी रखे और दूसरा स्किन की आवश्यकता के अनुसार सही प्रोडक्ट या तत्वों का उपयोग करे.

आज हम आपको दो ऐसी सस्ती चीजों के बारे में बताएंगे जो ना सिर्फ आपको स्किन को हैल्दी बनाए रखेगी बल्कि उसे कुछ ही दिनों में गौरा भी कर देगी. अपनी स्किन को गौर करने के लिए आपको एक ख़ास तरह का केप्सूल चाहिए होगा. इस ख़ास केप्सूल का नाम हैं ‘विटामिन ई के केप्सूल’ यह आपको किसी भी दुकान या मेडिकल स्टोर पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा.

केप्सूल के अलावा दूसरी सामग्री में आपको चाहिए होगा नारियल का तेल.

अब आपको करना सिर्फ इतना हैं कि इन केप्सूल को काट के इनके अन्दर का तेल नारियल के तेल में मिक्स कर देना हैं. आप चाहे तो विटामिन ई के केप्सूल की जगह विटामिन ई का आयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अब इस नारियल तेल और विटामिन ई आयल के मिश्रण को आप रात को सोने से पहले अपने चेहरे और शरीर पर लगा ले. इन्हें लगाते समय आपको अपनी स्किन की करीब 15 मिनट तक मालिश करनी हैं.

इस बात का ध्यान रहे कि आप ये आयल रात को ही अपनी स्किन पर लागाए. इसका कारण यह हैं कि रात में हमारी स्किन सबसे अधिक रिलेक्स रहती हैं. इस तरह ये तेल स्किन के रोम छिद्रों में अच्छे से चला जाता हैं और उसे हैल्दी बनाने में मदद करता हैं. आप इस प्रयोग को हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं. इसका नियमति प्रयोग करने से आपकी स्किन कुछ ही दिनों के भीतर गौरी और हैल्दी हो जाएगी.