सिर्फ 5 दिन तक किशमिश भिगोकर खाने के बाद का असर जानकर हैरान रह जायेंगे आप

ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होते है और चाहे आप किसी भी ड्राई फ्रूट का सेवन अगर एक निश्चित मात्रा में करते है तो फिर आपको ये खूब फायदा पहुंचाएगा तो उनमे से एक ख़ास ड्राई फ्रूट किशमिश भी है हालाँकि इसका इस्तेमाल लोग अपने सिर्फ स्वाद के लिए करते है

लेकिन जब आप इसके विधिवत इस्तेमाल और उस इस्तेमाल के फायदे जानेंगे तो उन्हें जानकर के आपका हैरान हो जाना भी बेहद स्वाभाविक सा रहेगा क्योंकि किशमिश  इतनी सी होती है लेकिन आपके शरीर को खूब फायदे देती है और ऐसे में अगर आप किशमिश को भिगोकर के खाते है तो आपके शरीर को और भी ज्यादा फायदा होता है तो चलिए जानते है भिगोकर के खाने पर शरीर को किस तरह के कौनसे फायदे हो सकते है?

    किशमिश में बहुत ही अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपके शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है अगर आप किशमिश खाने के साथ जिस पानी में उसे भिगोया गया था उसे पी लेते है तो आपके लिए ये बड़ा ही फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इससे पाचन मजबूत होता है।

    किशमिश का इस्तेमाल लगभग एक हफ्ते तक करने से आपका इम्यून पॉवर भी बढ़ने लग जाता है और आपके अन्दर संक्रमण के खतरे काफी हद तक तो ख़त्म ही हो जाते है।

    किशमिश के एंटी बैक्टीरिया गुण के कारण ये आपके मुंह या फिर सांस से आने वाली बदबू को भी खत्म कर देने का काम करता है।

    किशमिश में हल्की मात्रा में केल्शियाम भी मौजूद होता है जो आपकी हड्डियों को काफी हद तक मजबूती प्रदान करने का कार्य करता है।

    किशमिश खाने से रक्त की कमी नही होती है और आप खून की कमी जैसे एनीमिया आदि रोगों से बचे रह सकते है।

    अगर कोई व्यक्ति अकोल्हल से पीड़ित है या फिर उसके लीवर में दिक्कत है तो किशमिश लीवर से विषैले पदार्थो को बाहर कर उसे शुद्ध बनाने का काम करती है।

    किशमिश से आपका दिल भी स्वस्थ रहता है और ये लीवर की ही तरह आपकी किडनी को भी साफ़ और स्वच्छ रखने में बड़ी मददगार साबित होती है।