Proved : अदरक कैंसर के मरीजों के लिए अचूक औषधि अदरक - Ginger Magical Ayurvedic Remedy of Cancer

कैंसर में रामबाण हैं अदरक
कैंसर के मरीजों के लिए अच्छी खबर यह है कि कीमो थेरेपी का साइड इफेक्ट कम करने में अदरक बहुत मददगार साबित होगा। एम्स के कॉलेज ऑफ नर्सिंग, डिपार्टमेंट ऑफ फार्मेकोलॉजी और डिपार्टमेंट ऑफ ऑन्कोलॉजी की टीम ने साझा प्रयास से दवा के रूप में अदरक केइस्तेमाल पर विशेष अध्ययन किया है।

इस टीम के डॉक्टर्स का मानना है कि कीमोथेरेपी लेने वाले मरीजों में अकसर जी मिचलाने और उल्टी आने की समस्या देखने को मिलती है। जब ऐसे मरीजों को अदरक से बने कैप्सूल दिए गए तो उन्हें इस समस्या से काफी हद तक राहत मिली।

इस अध्ययन में 8 से 21 साल के 60 बच्चों एवं युवाओं को शामिल किया गया था, जिन्हें एक ही प्रकार की कीमोथेरेपी दी जा रही थी। इन सभी मरीजों को दो ग्रुपों में बांट दिया गया था। इनमें से एक ग्रुप को तीन दिनों तक कीमोथेरेपी के साथ अदरक से बना स्पेशल कैप्सूल दिया गया और दूसरे ग्रुप को कीमोथेरेपी के साथ स्टार्च पाउडर का कैप्सूल दिया गया, जिसका न तो कोई फायदा होता है और न ही नुकसान।

20 से 40 किलोग्राम वजन वाले मरीजों को अदरक से बने 167 मिलीग्राम के छह कैप्सूल दिए गए, जबकि 40 से 60 किलोग्राम वजन वाले मरीजों को 400 मिलीग्राम वाले पांच कैप्सूल दिए गए थे।

जिन्हें अदरक वाले कैप्सूल दिए जा रहे थे, उनमें जी मिचलाने की समस्या 73.3 प्रतिशत से घट कर 14.8 हो गई और उल्टी आने की समस्या 43.3 से घटकर 11.1 प्रतिशत रह गई। इस रिसर्च में शामिल डॉक्टर्स ने बताया कि जिन मरीजों को अदरक के कैप्सूल नहीं दिए गए थे, कीमोथेरेपी खत्म होने के बाद भी उनमें जी मिचलाने तथा उल्टी की समस्या क्रमश: 40 से 20 प्रतिशत तक पाई गई।

इससे डॉक्टर इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि अदरक कैंसर के मरीजों के लिए अचूक औषधि का काम करेगा।
***