बीयर से कैसे धोयें बाल और क्‍या हैं इसके फायदे

बीयर पीना सेहत के लिए फायदेमंद हो या न हो लेकिन बीयर बालों के लिए कई मामले में फायदेमंद है। तो अगर बोतल में थोड़ी सी बियर बच जाए तो उसे फेंकने की जगह घर पर ही अपने बालों के लिए इससे हेयर कंडीशनर बना लें।

बीयर से कैसे धोयें बाल
बीयर पीना सेहत के लिए फायदेमंद हो या न हो लेकिन बीयर बालों के लिए कई मामले में फायदेमंद है। तो अगर बोतल में थोड़ी सी बियर बच जाए तो उसे फेंकने की जगह घर पर ही अपने बालों के लिए इससे हेयर कंडीशनर बना लें। तो चलिये जाने बीयर से बालों को धोने का सही तरीका क्या होता है।

नेचुरल हेयर कंडीशनर - नेचुरल हेयर कंडीशनर का प्रभाव चाहिए तो बालों को पहले बीयर से धोएं और फिर हल्‍के गरम पानी से धो लों। इससे आपके बाल मुलायम बनेंगे।

बीयर और सेब का सिरका - बालों को चमकदार और घना बनाना चाहते/चाहती हैं तो उसे बीयर और सेब का सिरका मिलाकर इससे बालों को धोएं। इस मिश्रण को शैंपू करने के बाद ही बालों पर लगाएं।

बीयर और जोजोबा ऑयल - एक छोटे बीयर के कप में कुछ बूंदे जोजोबा ऑयल मिला लें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों में ठीक प्रकार से लगाएं और कुछ देर लगे रहने के बाद बालों को अच्‍छे से धो लें।

नींबी, शहद और बीयर - अगर आपको ज्‍यादा फायदा चाहिए तो बीयर की बोतल को पूरी रात खुली छोड़ दें और फिर उसे कुछ मिनट के लिए गरम करें। उसमें कुछ बूंदे नींबू की और 2 छोटे चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अच्‍छे से ताजे पानी से धो लें।

डिस्‍टिल्‍ड वॉटर, नींबू का रस, बीयर और सिरका - डिस्‍टिल्‍ड वॉटर, नींबू का रस, बीयर और सिरके को एक साथ मिलाएं और शैंपू किए हुए बालों पर इस मिश्रण को लगाएं। इसको कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें और बालों को धो लें।

शैंपू और पानी के साथ बीयर - अगर आप ज्‍यादा ताम-झाम नहीं करना चाहती हैं तो सीधे शैंपू और पानी के साथ बीयर को मिला कर बालों पर लगा लें। इससे बाल तो मजबूत बनेगें ही साथ ही वे कोमल भी हो जाएगें।

बियर के फायदे - बियर में फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और मालटोस पाया जाता है जो बालों की देखभाल के लिए अहम सामग्रियां मानी जाती हैं। इसमें बायोटिन भी होता है जो गंजापन दूर करता है और रुसी को भी भगाता है। मालटोस, बालों को मजबूती और विटामिन सी प्राकृतिक चमक लाता है।
***