Jai Mata Di!

Recent Posts

चाहे कैसा भी घुटनो का दर्द हो, रोजाना आपने ये खाया तो कभी नही होगा दर्द, जरूर पढ़े!!

मानव शरीर में पैर जितने ही महत्त्वपूर्ण हैं, उतने ही उनके बीच में बने घुटने। उन्हीं से पैरों को मुड़ने की क्षमता मिलती है। आज कल बहोत से लोग घुटनो के दर्द से परेशान है और इस दर्द की वजह से चलना फिरना एक कठिन कार्य बन जाता है। इसके पीछे कई  कारण हो सकते है जैसे के आर्थराइटिस, बुढ़ापा आदि।  अगर आप अपने खाने में इन 3 मे से एक भी चीज अपना लें तो घुटने के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

1. मैथीदाना
सवेरे मैथीदाना के बारीक़ चूर्ण की एक से दो चम्मच की मात्रा से पानी के साथ फक्की लगाने से घुटने का दर्द समाप्त होता है। विशेषकर बुढ़ापे में घुटने नही दुखते। इससे एड़ी का दर्द भी ठीक होता है। लगातार एक दो महीने ले। मैथी का प्रयोग मछली के तेल (कॉड लिवर आयल) के स्थान पर नि:संकोच दिया जा सकता है और कॉड लिवल आयल की तरह यह भी घुटनो का दर्द, स्नायु रोग, बहुमूत्र, सुखा रोग, खून की कमी, छूत के पीछे बचने वाली निर्बलता आदि में बहुत लाभदायक सिद्ध है। जहा मछली का तेल दिया जाता है वह मैथी के बीज का पयुडर को चम्मच की मात्रा में दूध के साथ देने से वही लाभ होता है।

2. अखरोट
सवेरे भूखे पेट तीन-चार अखरोट की गिरियां निकालकर कुछ दिन खाने मात्र से ही कई बार घुटने का दर्द सप्ताह हो जाता है। हडियो की चिकनाई (मज्जा) बढ़ती है और मस्तिष्क भी पुष्ट होता है।

3. नारियल की गिरी
नारियल की गिरी अक्सर खाते रहने से घुटनो का दर्द होने की संभावना नही रहती।

इनमे से कोई भी प्रयोग करें, सब से महत्वपूर्ण है के आप दिन में कम से कम १० गिलास पानी ज़रूर पियें। और भोजन के साथ पानी बिलकुल ना पियें। भोजन के कम से कम एक डेढ़ घंटे बाद पानी पियें।
***