चीनी से सिर्फ 5 मिनट में पाएं ब्लैकहेड्स से छुटकारा! जानें कैसे?

भागदौड़ और प्रदूषण भरे माहौल के चलते लोगों को स्किन से संबंधित कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। जिसमें अनचाहे पिंपल्स, झाईयां, पिग्मेंटेशन और ब्लैकहेड्स शामिल हैं। साफ और निखरा हुआ चेहरा पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है। लेकिन जब ऐसी चीजें चेहरे पर हो जाती हैं तो ये शर्मिंदा तो महसूस कराती ही हैं साथ ही पर्सनेलिटी भी खराब करती हैं। ब्‍लैकहेड्स अगर हमारी नाक और माथे पर चमकने लगे तो ये हमारे आत्मविश्वास में भी कमी लाते हैं।

ब्‍लैकहेड्स चेहरे की खूबसूरती को पूरी तरह से खराब कर देते हैं। लेकिन अब चेहरे के इस दुश्मन से डरने लगे तो ये हमें और भी डराएगा। कई लोग ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए हजारों के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार वो भी फायदा नहीं करते हैं। आज हम आपको इस दुश्मन से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं। इन्हें अपनाकर आप इस समस्या से चुटकियों में छुटकारा पा सकेंगे। आइए जानते हैं क्या हैं ये उपचार।

शक्कर से हटाएं ब्लैकहेड्स
शक्कर चाय में ​मिठास लाने के साथ ही हमारे चेहरे पर भी मिठास ला सकता है। ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए शक्कर बहुत काम की चीज है। इससे ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए एक कटोरी में एक चम्‍मच शक्‍कर और नमक मिलाएं। अब इस पेस्ट से हल्‍के हाथों से 15 मिनट तक नाक और माथे (अगर ब्लैकहेड्स हैं तो) पर गोलाई में मसाज करें। जब यह सूख जाए तब गीले कॉटन से इसे पोछ लें। फर्क आपको खुद दिखेगा।

नींबू भी है असरदार
शरीर के साथ ही नींबू के चेहरे को भी कई फायदे होते हैं। इससे ब्लैकहेड्स दूर करने के​ लिए सबसे पहले नाक पर नींबू का रस लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। अब उसी जगह पर नमक लगा कर गोलाई में हल्‍के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट के बाद गरम पानी से चेहरा धो लें। 2 से 3 बार ऐसा करने पर आपको बहुत आराम मिलेगा।
***