Jai Mata Di!

Recent Posts

सिर्फ 3 दिन तक खाएं ये चीज, कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक!

हार्ट अटैक एक बहुत ही गंभीर रोग है। हार्ट अटैक को दिल का दौरा पड़ना भी कहते हैं। अधिकतर लोगों को हार्ट अटैक तब पड़ता है जब दिल तक खून पहुंचाने वाली किसी एक या एक से अधिक धमनियों में जमे वसा के थक्के के कारण रुकावट आ जाती है। पहले के समय में सिर्फ उम्रदराज लोगों को ही हार्ट अटैक होता था। लेकिन आजकल के बिगड़ते लाइफस्टाइल और तनाव भरे जीवन के चलते आजकल नौजवान भी हार्ट अटैक के रोगी हो रहे हैं।

हार्ट अटैक के रोगियों को कभी कभी यह पता ही नहीं होता कि वे हृदय रोगी हैं। क्योंकि जब उन्हें अपने शरीर में इस बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं तो वे उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। जिसके चलते बाद में गंभीर परिााम भुगतने पड़ते हैं।

हार्ट अटैक के मरीज अगर पहले से ही शरीर में दिखने वाले लक्षणों को गंभीरता से लें तो मामले पर काबू पाया जा सकता है। हार्ट अटैक से करीब एक महीने पहले से सीने में हल्का दर्द, सांस लेने में दिक्कत, फ्लू की समस्‍या, मितली, ब्लड प्रेशर को लो या हाई होना, अधिक पसीना आना, कमजोरी महसूस होना, तनाव और घबराहट जैसे लक्षण दिखने देने लगते हैं।

हालांकि जब हार्ट अटैक अपने चरम पर पहुंच जाए तो उस स्थिति में दवाई लेना सही है। लेकिन एक आम इंसान को जिसे कभी हार्ट अटैक नहीं आया है या जिसे हार्ट अटैक के लक्षण शरीर में दिखते हैं तो उसे प्राकृतिक चीजों का सहारा लेना चाहिए। आज हम आपको हार्ट अटैक से बचने के लिए गेंहू के जबरदस्त फायदे बता रहे हैं। यानि कि अंकुरित गेंहू को खाने से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है।
***