सफ़ेद बालों को काला करने के अचूक घरेलू उपाय नुस्खे (White Hair Home Remedies)

नारियल तेल  (Coconut oil  For White Hair Treatment)
इसके लिए अपने बालों के अनुसार नारियल तेल में २-३ चम्मच निम्बू का रस मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। इसके बाद कंघी कर लें। एक घंटे के बाद अपने बालों को धो लें। इसके इस्तेमाल से आपको मिलेंगे मुलायम और चमकदार काले बाल

नीम की पत्ती (Neem leaf  For White Hair Treatment)
नीम की पत्ती को नारियल तेल में उबाल लें। कुछ समय इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं। इसके इस्तेमाल से बाल बढ़ते है और साथ
ें बालों का सफ़ेद होने की क्षमता घटती है।

आम के पत्ते (Mango leaves For White Hair Treatment)
आम के पत्ते को पीसकर उसमें नारियल तेल मिलाकर इसे किसी डब्बे में रख लें। इस डब्बे को कई दिनों तक धुप में रखें। इसके बाद रोजाना इस तेल से अपने बालों का मसाज करें। इसके इस्तेमाल से सफ़ेद बाल काले होते है साथ में बाल झड़ना भी काम हो जाता है।

काली तिल (Black sesame For White Hair Treatment)
इसे इस्तेमाल करने के लिए काली तिल को पहले पानी में भिंगो दें। अब इसे मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। बने हुए पेस्ट को अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं और मसाज करें। मसाज करने के आधा घंटे बाद पानी से बालों को धो लें। सप्ताह में एक बार इसका अवश्य इस्तेमाल करें।

मेहँदी (Mehndi For White Hair Treatment)
मेहंदी पाउडर को एक कटोरी में डाल उसमें पानी अथवा नारियल तेल मिलाकर बालों में लगाएं। मेहँदी लगाने के बाद बालों को सूखने के लिए छोड़ दें। बाल सूखने के बाद उसे पानी और शैम्पू के सहयता से धो लें। इसके इस्तेमाल से आपके बाल काले और घने होते है।
***