इस गर्मी के मौसम में शारीर के लिए सब से बेहतर कोई चीज है तो वो है सत्तू

गर्मी का मौसम चल रहा है ऐसे में खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है क्योंकि इस मौसम में कोई भी चीज आप नहीं खा सकते। ठंडी के मौसम में आपको खाने पर ज्यादा ध्यान नहीं देना पड़ता है लेकिन गर्मी में आपको अपने डायट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है।

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी से लेकर तमाम तरह की समस्याएं होती हैं। ऐसे में हमें उस तरह के चीजों को खाने के लिए बोला जाता है जिससे शरीर में हर तत्व का संतुलन बना रहे।

इस मौसम में खाने के लिए सत्तू एक ऐसा चीज है जो काफी लाभदायक है। गर्मी में इसका सेवन और भी फायदेमंद है। यह शरीर ठंडा रखता है और पेट को भी आराम देता है। इसके आसानी से पचने के कारण कब्ज की समस्या भी नहीं होती।

मोटापे पर करे कंट्रोल
मोटापे से परेशान लोगों के लिए सत्तू एक रामबाण उपाय है। जौ से बना सत्तू प्रतिदिन खाने से पाचन तंत्र भी सुचारु रूप से कार्य करता है और मोटापा कम करने भी आपकी मदद करता है। ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए सत्तू का सेवन काफी लाभदायक होता है। इसके लिए सत्तू में नींबू, नमक, जीरा और पानी मिलाकर सेवन करना चाहिए।गर्मी के दिनों में सत्तू का सेवन करना आपको गर्मी के दुष्प्रभाव एवं लू की चपेट से बचाता है। सत्तू का प्रयोग करने से लू लगने का खतरा कम होता है क्योंकि यह शरीर में ठंडक पैदा करता है।

कमजोरी दूर करे
शरीर में ऊर्जा की कमी होने पर सत्तू तुरंत ऊर्जा देने का कार्य करता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो पोषण देते हैं। इसे खाने से कब्ज भी नहीं होती।

लिवर मजबूत करता है
सत्तू प्रोटीन का बढ़िया स्त्रोत है और यह पेट की गड़बड़ियों को भी ठीक करता है। इसे खाने से लिवर मजबूत होता है और एसिडिटी की समस्या दूर होती है।
***