नस पर नस चढ़ना (Muscle Note) के कारण लक्षण तथा उपचार

नस चढ़ने का क्या है कारण.?
  1. 1.जब आपके खून में शक्कर (चीनी) की मात्रा ज्यादा हो जाती है यानि कि आपका खून ज्यादा मीठा हो जाता है तब नस खींचाता हैं।
  2. 2.कहते हैं शरीर में पानी औऱ खून में सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम व मैग्नीशियम का स्तर कम होना भी इसका प्रमुख कारण है।
  3. 3.जिन लोगों को डायबिटीज़ हो या जो लोग बहुत शराब पीते हो, कम खाना खाने से या किसी बीमारी के कारण कमजोर हो जाने पर भी एक नस दूसरे नस पर चढ़ जाती है।
  4. 4.जो लोग ज्यादा व्यायाम करते हैं, खेलते हैं या बहुत अधिक मेहनत करते हैं, उनको भी इसकी शिकायत रहती है।
  5. 5.एक ही स्थिति में लंबे समय तक पैर या शरीर का कोई भी अंग मोड़े रखने के कारण और पेशियों की थकान के कारण भी आपको यह दिक्कत हो सकती है।
घरेलू उपचार
  1. 1.जब नस खिंचा जाए, तब ज्यादा-से-ज्यादा आराम करें। पैरों को ऊंचाई पर रखे रहें।
  2. 2.जहां नस खिंचा रही हो वहां जल्दी से बर्फ की ठंडी सिकाई लगभग 15 मिनट तक करते रहें। ऐसा आप दिन में 3-4 बार करें।
  3. 3.धीरे-धीरे ऐंठन वाली जगह पर खिंचाव दें और गर्म तेल से मालिश करते रहे। इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी।
  4. 4.अगर आप नशीले पदार्थ जैसे कि शराब, तंबाकू, सिगरेट का सेवन करते हैं तो जल्द ही इनसे नाता तोड़ दें। नशीले तत्वों से खूद को कोसो दूर ही रखें ताकि आपका नस कभी भी न खिंचे।
  5. 5.जो जूते आप रोज़ाना पहनते हैं वह सही साइज के हो, आरामदायक हो और जिसे पहनकर आपके चाल में कोई रूकावट भी ना आए। अकसर लोग फैशन में आकर गलत जूते का चुनाव तो कर लेते हैं लेकिन बाद में उन्हें नस खिंचने की बीमारी हो जाती है।
  6. 6.अधिक वजन वालों को भी नस के खिंचाव की शिकायत रहती है। जरूरी है कि आप अपना वजन घटाएं, रोज सैर पर जाएं या जॉगिंग करें। ऐसा करने से आपके टांगों की नसें मजबूत होगी।
  7. 7.जब आप सोते हैं तब ध्यान रहें कि आपके पैर ऊंचाई पर हो। पैरों के नीचे तकिया रखकर सोने से नस नहीं खींचाएगा और आपको अच्छी नींद भी आएगी।
***