भूल कर भी कभी न पीएं खाली पेट चाय, वरना हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां

भारत के आज़ाद होने के कई वर्षों बाद, आज हमारा देश अपने पैरों पर खड़ा हो पाया है। लेकिन एक कमज़ोरी अब भी है जो हमारे नब्ज़ में घुस चुकी है, जिसकी लत आज भी लोगों से छोड़ी नहीं जाती।एक बार जो चख लिया तो आदत बन जाती है, अब तो आप तो आप समझ ही गए होंगे की हम किस बारे में बात कर रहें है। जी हां, वो कोई और चीज़ नहीं बल्कि हर सुबह की और हर घर की शुरुआत करने वाली चाय है।

जिसे लोग कभी शौक से पीया करते थे लेकिन आज ये लोगो की कमज़ोरी बन गई है। ज़्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय से ही होती है, किसी की ब्लैक टी से तो किसी की अदरक वाली चाय से।और अक्सर आपने इन लोगों को बिना कुछ खाए ही चाय पीते देखा होगा लेकिन शायद वे लोग इस बात से अंजान हैं कि इससे उन्हे और उनके शरीर को कितनी तरह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती है।

अगर आप भी नहीं जानते तो घबराईए मत हम आपको बता देते हैं कि खाली पेट चाय पीने से व्यक्ति को स्वास्थ से जुड़ी किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है
किन बातों से रहें सावधान:
  1.     चिढ़ना: शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि खाली पेट चाय पीने से इंसान चिड़चिड़ा हो जाता है और साथ ही उसे थकान भी महसूस होती है।
  2.     प्रोस्टेट कैंसर: वैज्ञानिकों द्वारा ये साबित कर दिया गया है कि खाली पेट चाय के सेवन से खासकर पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी हो सकती है।
  3.     एसिडिटी: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यही आप खाली पेट अदरक की चाय पीते हैं तो आपको गैस से संबंधित शिकायते हो सकती है और अगर आप ब्लैक टी का सेवन करते हैं तो इससे आपको पेट फूलने की शिकायत हो सकती है।
  4.     पाचन मे तकलीफ: खाली पेट चाय पिने से पाचन तंत्र में अन्य पौष्टिक तत्वो के अवशोषण में बाधा उत्पन्न होती है जिसके कारण शरीर में उर्जा का श्रोत कम हो जाता है।
  5.     उलटी और परेसानी: चाय में टेटिन नामक तत्व पाए जाने के कारण कभी- कभी व्यक्ति को उल्टी, घबराहट व जी मचलाना जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है

***