ग्लिसरीन (Glycerin) के फायदे देखकर हो जाएंगे हैरान

ग्लिसरीन jise Glycerin bhi bolte hai uske kai fayde hai. Agar dekha jaye to iske kafi sare health benefits bhi hai |  Janiye Glycerin ke beauty tips. ग्लिसरीन  बहुत सी चीजो में काम आते है और इसके इस्तेमाल करने पर बहुत से फायदे है। ये एक दवा की तरह काम करता है । ग्लिसरीन को सुखी त्वचा , त्वचा में खुजली , sunburn, आदि में एक moisture के रूप में प्रयोग किया जाता है। चेहरे पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने से चेहरा स्वस्थ रहता है साथ हीं ये आपके त्वचा को एक प्राकृतिक सुन्दरता प्रदान करता है ।

ग्लिसरीन के फायदे / Glycerin Benefits - Sabhi mayene mein bola jaye to glycerin ek wardan hai hamare liye.  Glycerin ke kafi benefits hai hair, aur skin ke liye. Yah naa kewal sasta hai, balki glycerin aapke najdiki dukan mein bhi mil jata hai. To chaliye jante hai glycerin ke health benefits Hindi mein:

आप किसी भी face पैक में glycerin का उपयोग कर सकते है ।
  1.     face पैक में पानी और ग्लिसरीन मिला कर उसका paste तैयार कर लें।
  2.     फिर उस paste को पुरे चहरे और गर्दन पर लगाए ।
  3.     15 से 20 मिनट तक paste को सूखने दे ।
  4.     फिर ठंडे पानी से धो ले।
  5.     इससे आपका skin soft हो जायेगा साथ हीं त्वचा की dryness भी दूर हो जाएगी ।
  6.     ग्लिसरीन को आप किसी भी साबुन(soap), body lotion, या फिर कोई भी क्रीम(cream) के साथ मिला कर लगा सकते है। ये skin के लिए 100% सुरक्षित होता है। ग्लिसरीन का कोई side effect नहीं होता है बल्कि ये कई और skin problem से भी बचाता है जैसे की एक्जिमा (eczema) और सोरायसिस (psoriasis)।
  7.     मुंह में छाले का हो जाना कोई बड़ी बात नहीं है। अक्सर पेट की गर्मी की वजह से या फिर पानी कम पिने से मुंह में छाला हो जाता है। छाले की वजह से हमें कुछ भी खाने पिने में बहुत हीं तकलीफ होती है। ऐसे में glycerin का इस्तेमाल करने से मुंह के छाले ठीक होते है। रुई(cotton) से glycerin को छाले पर लगा कर थोड़ी देर तक मुंह से लाड़ टपकाने से छाले में आराम मिलता है।
  8.     घने और लम्बे बाल अक्सर उलझ जाते है और उसे सुलझाने में काफी वक़्त लग जाता है । ऐसे में अगर आप अपने बालो में glycerin लगाते है तो आपके बाल soft रहेंगे। ग्लिसरीन को हमेशा पानी के साथ मिलाकर गीले बालो पर हीं लगाना चाहिए इससे ज्यादा फायेदा होता है । ऐसा करने से baal ghane aur majbut होते हैं |
  9.     अगर आपके बालो में dandruff है और लाख कोशिशो के बावजूद आपके सिर में से dandruff नहीं जा रहा है तो आप glycerin का इस्तेमाल कर सकते है । ग्लिसरीन को गुलाब जल में मिला कर बालो के जड़ में लगाने से आपको dandruff से छुटकारा मिल सकता है ।
  10.     ठंड के मौसम में अक्सर कई लोगो के एड़ियाँ फट जाते है ऐसे में फटी एड़ियों पर ग्लिसरीन लगाया जाये तो आराम मिलता है । आप चाहे तो ग्लिसरीन में गुलाब जल भी मिला कर लगा सकते है । ग्लिसरीन लगाने से आपके एड़ियों में अये दराड़ भर जायेगे साथ हीं आपकी एड़ीयां मुलायम हो जाएगी।
  11. ग्लिसरीन से pimples और dark circle भी ठीक होते है। 1/3 चम्मच ग्लिसरीन में 3 चम्मच गुलाब जल और 3 चम्मच निम्बू के रस को मिला कर face पर लगाने से pimples और आँखों के निचे का dark circle ठीक होता है । अच्छे परिणाम के लिए इसे week में कम से कम 3 बार लगायें ।
  12. ठंड के मौसम में अक्सर छोटे और बड़ों के हाथ और पैर के त्वचा फटने लगते हैं | अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा हो तो नारियल के तेल में 2 चमम्च glycerin मिला कर उसे सुबह और शाम अपने शरीर पर लगाये | ध्यान रहे की लगाने के पहले हाथ और पैर को साफ़ कर लें, अन्यथा लाभ नहीं मिलेगा |
  13. अगर आप धुप में घर से बाहर निकलते है और आपके हाथो का color fade हो गया हो या अगर आप sunburn ka ilaj खोज रहे है तो ग्लिसरीन इसमें आपकी मदद कर सकता है | घर में आने के बाद नारियल तेल में थोडा सा ग्लिसरीन मिला कर उसे सोने से पहले लगा कर रात बहर छोड़ दें | इसे कम से कम सप्ताह भर इस्तेमाल में लाये ताकि sunburn का effect कम हो जाये |
***