घरेलु नुस्खे जो संभलकर प्रयोग करने चाहिए!

मुंहासों पर टूथपेस्ट : क्या आप जानते हैं टूथपेस्ट में कई तरह के केमिकल होते हैं और अगर इसे चेहरे के मुंहासों पर लगाया जाए तो ये बैक्टीरिया और कीटाणु को बढ़ा सकते हैं. इसलिए ऐसा ना करें. 

पीलिया में चूने का पानी : अक्सर कई लोग पीलिया की बीमारी को ठीक करने के लिए घरेलू उपायों का उपयोग करते हैं और इसके लिए बीमारी से जूझ रहे मरीज को चूने का पानी पिलाया जाता है.  लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए क्‍योंकि इसमें मौजूद केमिकल्स पीलिया को ठीक नहीं करते बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियों को और बढ़ा देते हैं.

मस्सा हटाने के उपाए : यदि शारीर के किसी हिस्से या चेहरे पर मस्‍सा हो जाए तो उसे पतले तार, धागे या ब्लेड से काटकर न हटाएं. ऐसा करने से तार या धागे में मौजूद बैक्टीरिया स्किन के अंदर जाकर इंफेक्शन पैदा करते हैं.

जले पर मक्खन : अगर शरीर का कोई हिस्सा जल जाए तो लोग उस पर मक्खन लगा लेते हैं. यदि आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो जान लें कि आपकी स्किन बहुत सेंसिटिव होती है और मक्खन लगाने से घाव में मौजूदा बैक्टीरिया आसपास की सुरक्षित स्किन में भी फैल सकते हैं.

घाव पर कपड़ा बांधना : अक्सर चोट लगने पर लोग उस पर कपडा बांध देते हैं जबकि ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से चोट में हवा नहीं लग पाती और बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं. इससे घाव ठीक होने में ज्यादा समय लगता है.
***