माइग्रेन का इलाज सिर्फ एक मिनट में सेंधा नमक के प्रयोग से

इस नुस्खे के लिए ज़रूरी सामान है
सेंधा नमक चुटकी भर और उबाल कर ठंडा किया हुआ पानी 5 मि.ली.
अभी आप सेंधा नमक को पानी में अच्छे से घोल लीजिये.

अभी आप चित लेट जाएँ और किसी ड्रॉपर की सहायता से जिस तरफ का सिर दर्द हो रहा हो उसके विपरीत दिशा के नथुने में यह पानी 1 से 2 मि.ली. डाल लीजिये. यह करते ही आपको एक दो मिनट में आराम आ जायेगा. अगर फिर भी आराम ना आये तो आप थोड़ी देर बाद दोबारा यह कर लीजिये. ध्यान रहे के अगर दायीं और सर दर्द हो तो बायीं और के नथुने में और बायीं और का सिर दर्द हो तो दायीं और के नथुने में अर्थात विपरीत दिशा में.

नोट. ऐसा एक या दो बार ही करना है अधिक करने से गले में कांटे चुभने जैसी चुभन हो सकती है. अगर ऐसा हो तो थोडा सा देसी घी गुनगुना कर के गले में ऊँगली की सहायता से लगा लीजिये आराम आ जायेगा
दादी नानी तथा पिता दादाजी के बातों का अनुसरण, संयम बरतते हुए समय के घेरे में रहकर जरा सा सावधानी बरतें तो कभी आपके घर में डॉ. नहीं आएगा। यहाँ पर दिए गए सभी नुस्खे और घरेलु उपचार कारगर और सिद्ध हैं। इसे अपनाकर अपने परिवार को निरोगी और सुखी बनायें। रसोई घर के सब्जियों और फलों से उपचार एवं निखार पा सकते हैं। उसी की यहाँ जानकारी दी गई है। इस साइट में दिए गए कोई भी आलेख व्यावसायिक उद्देश्य से नहीं है। किसी भी दवा, योग और नुस्खे को आजमाने से पहले एक बार नजदीकी आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले लें।
***