रोज़ सुबह काले नमक का पानी पीने से होते है ये बड़े फायदे, जरूर पढ़े!!

अगर आपको स्वस्थ जिंदगी जीनी है तो रोज सुबह काला नमक और पानी मिला कर पीना शुरु कर दें। जी हां, इस घोल को सोल वॉटर कहते हैं, जिससे आपकी ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, ऊर्जा में सुधार, मोटापा और अन्य तरह की बीमारियां झट से ठीक हो जाएंगी। ध्यान रखियेगा कि आपको किचन में मौजूद सादे नमक का प्रयोग नहीं करना है, अथवा यह लाभ नहीं करेगा। काले नमक में 80 खनिज और जीवन के लिए वे सभी आवश्यक प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं, जो जरुरी हैं।

नमक वाला पानी बनाने की विधि
एक गिलास हल्के गरम पानी में एक तिहाई छोटा चम्मच काला नमक मिलाइये। इस गिलास को प्लास्टिक के ढक्‍कन से ढंक दीजिये। फिर गिलास को हिलाते हुए नमक मिलाइये और 24 घंटे के लिये छोड़ दीजिये। 24 घंटे के बाद देखिये कि क्या काले नमक का टुकड़ा (क्रिस्टल) पानी में घुल चुका है। उसके बाद इसमें थोड़ा सा काला नमक और मिलाइये। जब आपको लगे कि पानी में नमक अब नहीं घुल रहा है तो, समझिये कि आपका घोल पीने के लिये तैयार हो गया है।

रोज़ सुबह नमक वाला पानी पीने से होते हैं ये फायदे
  1.     स्ट्रांग मसल्स – काला नमक बॉडी को पोटेशियम कमजोर करने में मदद करता है इसे मसल सॉन्ग होती है और इंसान की प्रॉब्लम दूर होती है।
  2.     वजन घटेगा – ब्लैक साल्ट वाटर बॉडी फैट घटाने में बहुत मदद करता है रोज इसे पीने से मोटापा दूर होगा।
  3.     डायजेशन सुधरेगा – कालानमक पेट के अंदर हाइड्रो हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन डाइजेस्ट करने वाले इंजॉय एक्टिव करता है इससे डाइजेशन सुधरता है।
  4.     मजबूत हड्डियां – काले नमक में मौजूद मिनरल हड्डियों को स्ट्रांग बनाते हैं।
  5.     गैस और कब्ज – काले नमक में मौजूद सोडियम क्लोराइड, आयरन ऑक्साइड, पेट में बनने वाली गैस की प्रॉब्लम दूर करते हैं। ये पानी पीने से खाना खाने के बाद पेट भारी भारी लगने की प्रॉब्लम दूर होती है।
  6.     आंखों की रोशनी – रेगुलर काले नमक का पानी पीने से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  7.     हल्दी हार्ट – काला नमक कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने में मदद करता है रोज इसका पानी पीने से हार्ड बीमारी का खतरा टलेगा।
  8.     डायबिटीज – काला नमक इंसुलिन का लेवल कंट्रोल करता है इससे डायबिटीज कंट्रोल होती है और डायबटीज का खतरा भी टलता है।
  9.     अच्छी नींद – काले नमक में मौजूद मिनरल बॉडी में स्ट्रेस हारमोंस कंट्रोल करते हैं इससे रात को नींद ना आने की प्रॉब्लम दूर होती है।
    खून की कमी – काले नमक में भरपूर आयरन होता है उसका पानी पीने से एनीमिया खून की कमी की प्रॉब्लम दूर होगी।
***