पेट की बढ़ी हुई चर्बी घटाने का घरेलु मसाला

हम सभी के घरों में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. जिस तरह हर व्यंजन को बनाने का तरीका अलग होता है उसी तरह उसमें इस्तेमाल होने वाले मसालों की वेरायटी भी अलग होती है. पर एक मसाला ऐसा है जिसे हम ज्यादातर व्यंजनों में इस्तेमाल करते हैं. दाल में तड़का लगाना हो या फिर रायते का स्वाद बढ़ाना हो, जीरे का इस्तेमाल सर्वाधिक रूप से किया जाता है.

पर क्या आप जानते हैं हल्के कसैले स्वाद वाला जीरा वजन घटाने की एक अचूक दवा है? कम ही लोगों को पता होगा कि जीरे के नियमित इस्तेमाल से आप अपना वजन कम कर सकते हैं. अगर आप भी बेली फैट से परेशान हैं और चाहते हैं कि बिना कुछ ज्यादा प्रयास के ये कम हो जाए तो जीरे का इस्तेमाल आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है.

जीरे के इस गुण को कई शोधों में भी कारगर पाया गया है. यह कैलोरी को कम करने के लिए काफी कारगर है. दरअसल, यह मेटाबॉलिज्म यानी उपापचय की प्रक्रिया पर असर डालता है जिससे कैलोरी जल्दी कम होती है. वजन घटाने के गुण के अलावा इसमें और भी कई पोषक और औषधीय गुण पाए जाते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रोग प्रतिरक्षा को बढ़ाने, एनीमिया के खतरे को कम करने, पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और गैस-कब्ज की समस्या में राहत दिलाने के लिए भी कारगर है.

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि जीरे का इस्तेमाल हम किन-किन रूपों में कर सकते हैं. आप चाहें तो इसे पाउडर के रूप में या फिर इसके सत्व वाले पानी को पीकर इसका फायदा उठा सकते हैं.

जीरा कैसे कम करता है पेट की चर्बी:
जीरे के इस्तेमाल से बढ़ी हुई कैलोरी बर्न होती है और बेली फैट भी गलता है. जीरे में कई प्रकार के पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगार होते हैं. इस वजह से शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम हो जाती है. इसके अलावा यह पाचन क्रिया को भी सक्रिय बनाता है. पाचन क्रिया बेहतर होती है तो कब्ज और गैस जैसी समस्याएं नहीं होने पाती हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपना बढ़ा हुआ वजन आसानी से कम कर सकते हैं.दोस्तों इस पोस्ट को शेयर करना न भूले. आपके एक शेयर किसी के बहुत काम आ सकता है | Post Source: Facebook,
***