Jai Mata Di!

Recent Posts

मेथी खाने के फायदे जानकर हैरत में पड़ जायेगे आप

आमतौर पर किचन में पाए जाने वाले मेथी के दानों और पत्तियों का इस्तेमाल परांठे और सब्ज़ियों से लेकर तमाम तरह की डिशेस में किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ मेथी के दानों में कई बीमारियो का इलाज छिपा हुआ है। प्रोटीन , विटामिन के , पोटैसियम , आयरन जैसे तत्वों का खज़ाना हैं मेथी।

● पाचन के लिए :-
अपच्, गैस, कब्ज़ जैसी समस्या से निपटने के लिए मेथी के दानों का सेवन बहुत ही लाभकारी है। यह शरीर में मौजूद सारी गंदगी बाहर निकल देता है, जिससे पेट से सम्बंधित किसी भी प्रकार की कोई समस्या भी नहीं होती है। साथ ही पाचन क्रिया भी सुचारु रूप से चलती है।

● बालो की मजबूती के लिए :-
मेथी के दानों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाये। उसे रात भर पानी या नारियल के तेल में भिगो कर सुबह इसका पेस्ट बना कर बालों पर लगाने से बाल काले और चमकदार होते है।

● कोलेस्ट्रॉल को कम करे :-
मेथी के दाने बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करते है। घरेलु नुस्खों द्वारा कोलेस्ट्रॉल को कम करने का इससे बेहतर इलाज कोई दूसरा नहीं है। मेथी बढ़े कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

● दिल की बीमारियाँ रखे दूर :-
मेथी के दानों और पत्तियों में पाया जाने वाला गैलक्टोमन्नान पोटैशियम एक बहुत अच्छा सोर्स है। यह सोडियम की मात्रा को कंट्रोल करके दिल की धड़कन के उतार -चढाव को मेन्टेन करता है, जिससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।

● सीने की जलन से राहत :-
एक चम्मच मेथी के दानों का सेवन करने से मसालेदार और ऑयली खाने के कारण हो रही सीने की जलन से छुटकारा पाया जा सकता है। आमतौर पर गर्मियों में गैस की समस्या हो जाती है। इसे दूर करने के लिए मेथी कारगर है।

● डायबिटीज में फ़ायदेमंद :-
मेथी का इस्तेमाल डायबिटीज में बहुत ही फ़ायदेमंद है। गैलक्टोमन्नान असानी से घुलने वाला फाइबर है, जो ब्लड में शुगर को कम करता है। इसके साथ ही मेथी में एमिनो एसिड्स की मौजूदगी इंसुलिन के प्रोडक्शन को भी बढाती है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए जरूरी है।

● वजन कम करने में सहायक :-
रात भर पानी में भिगोए हुए मेथी के दाने सुबह खली पेट चबाने से मोटापा कम होता है। घुलनशील फाइबर पेट में जाकर फूलता है। इससे पेट भरा-भरा लगता है, जिससे भूख कम लगती हैं और ओवर डाइटिंग की समस्या से बचा जा सकता है।
***