इतना सिन्दूर रात में यहाँ रखे और देखे घर में कभी पैसो की कमी नहीं होगी

1. सिंदूर के टोटके
ऐसी मान्यता है कि विवाहित स्त्रियों द्वारा सिंदूर को मांग में भरने से उनके पति की आयु लंबी होती है। साथ ही घर में सुख शांति बनी रहती है। हिंदू देवियों की पूजा भी सिंदूर के बिना अधूरी मानी जाती है। इसके अलावा भी सिंदूर के कई टोटके आपके जीवन में मददगार साबित होते हैं। आगे की स्लाइड में जानिए सिंदूर और उससे जुड़े कई टोटके।


2. परेशानियों से छुटकारे के लिए
यदि आपकी परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही तो चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को चढ़ाए। हनुमान जी को पांच मंगलवार और पांच शनिवार इस तरह तेल मिलाकर सिंदूर अर्पित करें। आपकी परेशानियां कम होंगी।

3. सम्मान प्राप्ति के लिए
यदि कोई मित्र या संबंधी आपको सम्मान नहीं देता तो एक पान की पत्ते पर फिटकरी और सिंदूर बांधकर बुधवार की सुबह या शाम को पीपल के पेड़ के नीचे किसी बड़े पत्थर से दबा कर आ जाएं। पीछे पलटकर न देखें। ऐसा तीन बुधवार करने से आपके सम्मान में वृद्धि होगी।

4. वास्तु दोष दूर करें सिंदूर का टोटका
वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के मुख्य दरवाजे पर तेल में सिंदूर मिलाकर लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता। ऐसा लगातार 40 दिन करने से घर में मौजूद वास्तुदोष दूर हो जाता है।

5. लक्ष्मी प्राप्ति के लिए सिंदूर का टोटका
ऐसी भी मान्यता है कि घर के मुख्य दरवाजे पर सिंदूर लगाने से आपके परिवार पर देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। घर के प्रवेश द्वार पर सिंदूर चढ़ी हुई गणेश प्रतिमा स्थापित करने से सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है।

6. आर्थिक तंगी से मुक्ति सिंदूर का टोटका
यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान रहते हैं। चंद रुपये खर्च करने से पहले भी आप दस बार सोचते हैं तो एक नारियल पर सिंदूर लगाकर उसे लाल वस्त्र में बांधकर उसकी पूजा करें। इस नारियल को मां लक्ष्मी से धन प्राप्ति की प्रार्थना करते हुए अपने प्रतिष्ठान में सुरक्षित रख दें। इससे धन की समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाएगी।

7. ग्रहों की शांति के लिए सिंदूर का टोटका
आपकी जन्म कुण्डली में यदि सूर्य और मंगल आपके लिए मारक ग्रह है और उनकी महादशा या अंतर्दशा चल रही है, तो यह प्रयोग खास आपके लिए है। ऐसी कुंडली वाले सिंदूर को बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से संबंधित ग्रह का प्रभाव कम हो जाएगा और सूर्य व मंगल शुभ फल देने लगेंगे।


8. रक्तदोष को दूर करे सिंदूर का टोटका
यदि आप रक्त संबंधी किसी रोग से पीड़ित हैं, तो सिंदूर को अपने ऊपर से उतारकर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। यह उपाय आपको कम से कम पांच बार करना है। ऐसा करने से आपको रोग में तेजी से फायदा मिलेगा।
***