इस अचूक नुस्ख़े के बाद आपको ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की दवाइयों पर और खर्च करने की जरूरत नहीं!!

जब हमारे शरीर में दिल को नस्सो में खून भेजने पर जादा दबाव पड़े उसे उच्च रक्तचाप कहते है। High और Low Blood Pressure एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जो एक बार लग जाये तो इससे पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है।

इस बीमारी में शरीर के अंगो को नुकसान पहुँचता है। हाई ब्लड प्रेशर होने पर दिल का दौरा, नस फटने और किड्नी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। ब्लड प्रेशर के मरीज को ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे दिल की धड़कन तेज हो जाए।

ऐसे ही सही तरीके से हमारा शरीर काम करे इसके लिए कोलेस्ट्रॉल बनाना जरुरी है जो लिवर द्वारा बनाया जाता है। खून में कोलेस्ट्रॉल का संतुलन बिगड़ने से कई तरह के रोग होने का खतरा होता है। ऐसा भी नहीं की कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए ठीक नहीं है, असल समस्या ये है की कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में घुलता नहीं और अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में बढ़ जाये तो ये रक्त की कोशिकाओं में जमा होने लगता है, जिस वजह से खून के प्रवाह पर बुरा असर होता है और अंगो तक ब्लड पहुँचाने में हमारे दिल को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिस कारण दिल से जुड़े रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।

आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे है जिसके प्रयोग से आपको ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की दवाइयों पर और पैसे और समय खराब करने की आवश्कता नहीं पड़ेगी बल्कि आप इस नुस्खे को घर पर तैयार करें और ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाएं।

सामग्री
    एक छोटा टुकड़ा कटा हुआ अदरक
    एक कली कटा हुआ लहसुन
    1 चम्मच Apple Cider Vinegar
    1 छोटा चम्मच शहद
    1 कप नींबू का रस

विधि - उपर बताई सामग्री को एकसाथ ब्लेंडर में डाल कर अच्छी तरेह मिक्स करें ताकि आपको एक पेस्ट जैसा मिश्रण तयार मिले, मिश्रण तैयार होने के बाद इस मिश्रण को जार में निकाल कर 5 दिनों के लिए फ्रिज में स्टोर करके रखें।

सेवन - 1 चम्मच नाश्ते से पहले और 1 चम्मच रात के खाने से पहले।
नोट – दिन में 3 से ज्याद चम्मच इस मिश्रण का सेवन ना करें। source : aboutayurved
***