आयु छीन लेते हैं मंगलवार के दिन किए गए ये काम और बना देते है गरीब

पवनपुत्र हनुमान

पवनपुत्र हनुमान ही हैं जो ग्रहों के प्रकोप से मनुष्य को बचाते हैं। शायद यही वजह है कि इन्हें कलयुग के देवता कहा गया है क्योंकि कलयुग का मनुष्य अगर मंगल, शनि, राहु, केतु जैसे पापी ग्रहों के दुष्प्रभाव से बचना चाहता है तो हनुमत अराधना ही उसके पास एकमात्र उपाय है।
मंगलवार

मंगलवार का दिन हनुमान जी को बहुत प्रिय है और ऐसा माना गया है कि इस दिन पवनपुत्र की पूजा विशेष रूप से फल प्रदान करती है। इतना ही नहीं मंगलवार का दिन क्षत्रीय ग्रह मंगल से भी जुड़ा है जो रक्त का प्रतिनिधित्व करता है।

हनुमान जी - इस दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करना, उनका ध्यान करना मंगल दोष को काटता है और किसी भी प्रकार के नकारात्मकंप्रभाव को न्यूनतम करता है।

हनुमत अराधना - मंगलवार को हनुमत अराधना करना लाभकारी है लेकिन बहुत कुछ ऐसा भी है जिसे करना स्वयं अपने पांव पर कुल्हाड़ी मारने जैसा है। मंगल ग्रह आयु का भी प्रतिनिधि है, इसलिए इस दिन की गई छोटी सी भी भूल आयु का भी नाश करती है।

संकट - इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे कार्यों के बारे में बताएंगे जो मंगलवार के दिन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर कोई ऐसा करता है तो उसे अनचाहे संकट का सामना करना पड़ता है।

नमक का सेवन - जो लोग मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखते हैं उन्हें नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

मिठाई का दान - जो लोग मंगलवार के दिन मिठाई का दान करते हैं उन्हें उस दिन स्वयं मीठा नहीं खाना चाहिए। जिस दिन जिस चीज का दान किया जाता है, उसे उसी दिन ग्रहण नहीं करना चाहिए

हवन - मंगलवार के दिन कभी मांस-मदिरा नहीं लेनी चाहिए। इसके अलावा इस दिन घर या दुकान पर हवन भी नहीं करवाना चाहिए।

नेल कटर - नेल कटर का उपयोग बिल्कुल ना करें और ना हीं अपने बाल कटवाएं।

धारदार सामान - मंगलवार के दिन धारदार सामान, जैसे छुरी, कांटा, कैंची आदि कदापि ना खरीदें।

भोजन - घर में भोजन पकाते समय विशेष सावधानी बरतें, इस बात का ध्यान रखें कि भोजन जले नहीं।
***