फालतू समझा जानें वाला सिलिका जेल पाउच के फायदे

नई वॉटर बोतल, पर्स, हैंडबैग और जूतों के डिब्‍बे में आने वाले सिलिका जेल के पैकेट को हम बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह आपके रोजमर्रा के कामों के लिए फायदेमंद हो सकता हैं। सिलिका जेल सिलिकन डाइऑक्साइड से बनती है और यह हवा में मौजूद मॉइश्चराइजर को सोख लेता है। यानी सिलिका का 10 ग्राम का पाउच 4 ग्राम तक पानी सोख सकता है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से सिलिका जेल के पैकेट के फायदों के बारे में जानकारी लेते हैं।

जिम बैग की गंध दूर करें - बैक्टीरिया को पनपने के लिए कई चीजें चाहिए, जिसमें एक है नमी। सिलिका जेल नमी को रहने ही नहीं देता और बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। आप सिलिका जेल के पाउच को अपने जिम बैग में रखकर बदबू और बैक्‍टीरिया को दूर कर सकते हैं। ज्‍यादातर लोग वर्कआउट करने के बाद अपना जिम बैग ऐसे की कोने में रख देते हैं, ऐसा करने से बैक्‍टीरिया इसमें आसानी से आ जाते हैं। लेकिन सिलिका जेल का पाउच जिम बैग में रखने से इसकी नमी दूर हो जाती है, जिससे इसमें बैक्‍टीरिया नहीं पनपते।

मेकअप बैग को ताजा रखें - क्‍या आप जानते हैं कि सिलिका जेल के पाउच का इस्‍तेमाल कर आप अपने मेकअप बैग को फ्रेंश रख सकते हैं। अपने मेकअप के सामान में सिलिका रखने से प्रोडक्ट चिपचिपे नहीं होते हैं।

फोटो और किताबों का रखे ख्याल - आप सिलिका जेल के पाउच की मदद से फोटो और किताबों का ख्‍याल भी रख सकते हैं। अक्‍सर कुछ समय के बाद पुरानी फोटो में पीलापन अपने लगता है, ऐसे में अपनी पुरानी फोटो में सिलिका पाउच रख दें। इससे फोटो में पीलापन नहीं आएगा और वे हमेशा नई बनी रहेंगी। अलमारी में रखी पुरानी किताबों से अजीब सी बदबू आने लगती है। इसका कारण भी नमी ही है। किताबों में सिलिका पाउच रखने से उनसे धूल की स्मैल नहीं आती है।

सिल्वर को हमेशा रखे चमकदार - सिलिका जेल का पाउच सिल्‍वर को टार्निश होने से भी बचाता हैं, कुछ समय बाद सिल्‍वर टार्निश होने लगता है। अगर आप सिल्‍वर को सिलिका जेल के पैकेट में लपेटकर रख दें। इससे वह हवा में मौजूद नमी को सोखकर आपके सिल्वर की सुरक्षा करेगा।

फूलों का गुलदस्ता - फूलों में नमी बहुत ज्यादा होती है, इसलिए सिलिका जेल की नमी सोखने की प्रक्रिया बहुत धीमी होगी और फूल भी कई दिनों तक ताजा रहेंगे। इसलिए जन्मदिन पर तोहफे के तौर पर मिले फूलों के गुलदस्ते को तरोताजा रखने के लिए गुलदस्ते में सिलिका जेल को प्लास्टिक में डालकर रख दें।
***