सावधान : अगर आपके शरीर के इस ख़ास अंग पर है तिल तो ये खबर आपके लिए ही है…

हमारे शरीर में जन्म से लेकर मृत्यु तक कई प्रकार के छोटे छोटे काले निशान बन जाते है ! इन निशानों को काले तिल, लाल तिल या मस्से के नाम से जाना जाता है ! हिन्दू धर्म में सामुद्रिक शास्त्र में ज्योतिष विज्ञान के बारे में बताया गया है ! ज्योतिष विज्ञान के माध्यम से हम मनुष्य के शरीर में इन तिलों को देख कर उसका भूत वर्तमान या भविष्य से लेकर उसका स्वभाव और चरित्र के बारे में आसानी से पता लगा सकते है !

शरीर में काले तिलों के देख कर हम किसी भी व्यक्ति के सामाजिक, आर्थिक और धार्मिक जीवन के बारे में भी आसानी से पता लगा सकते है ! ये तिल व्यक्ति के शरीर में किसी भी अंग पर हो सकते है ! कभी कभी मनुष्य के शरीर में इन तिलों के देखने से उसके व्यक्तित्व ज्यादा प्रभावशाली दिखने लगता है और चेहरे की सुन्दरता में निखार आ जाता है ! आज हम इन तिलों के बारे में बताने जा रहे है कि शरीर में किस अंग पर तिल होने से व्यक्ति के जीवन पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है !

जानिए शरीर के किस हिस्से पर हो तिल तो आपको धनवान बनने से कोई नहीं रोक सकता…. 

माथे पर तिल – अगर किसी के माथे पर बीच में तिल हो तो इसको निर्मल प्रेम की निशानी माना जाता है ! अगर माथे के दाहिने हिस्से में तिल है तो किसी कार्य में निपुणता या धनवृद्धि और अगर माथे के बाए तरफ तिल है तो फिजूलखर्ची या निराशाजनक जीवन की निशानी माना जाता है !

भौह पर तिल – जिसके दोनों भौह पर तिल होगा वो ज्यादातर यात्रा पर रहेगा ! अगर दाये भौह पर तिल है तो सुखी दाम्पत्य जीवन और अगर बाये भौह पर तिल है तो दुखी दाम्पत्य जीवन बिताएगा !

आँख की पुतली पर तिल – अगर किसी की दाई आँख की पुतली पर तिल है तो वह उच्च विचार का होगा ! अगर बाई आँख की पुतली पर तिल है तो वह ह्रदय से भावुक और संवेदनशील होगा !

पलकों पर तिल – पलकों पर तिल होने पर इंसान संवेदनशील माना जाता है ! दाई पलक पर तिल वाला बाई पलक पर तिल वाले से ज्यादा संवेदनशील माना जाता है !

आँख पर तिल – जिसकी दाई आँख पर तिल होता है उसका अपने जीवनसाथी के साथ मेलजोल अच्छा होता है और जिसकी बाई आँख पर तिल होता है उसके जीवन में अपने जीवनसाथी के साथ उतार चढाव आते रहते है !

कान पर तिल – जिस व्यक्ति के कान पर तिल होता है, उसकी आयु लंबी होती है !

नाक पर तिल – पुरुषो के नाक पर तिल प्रतिभाशाली और सुखी होने की निशानी माना जाता है ! अगर महिलाओ की नाक पर तिल हो तो वह सौभाग्यशाली होने की निशानी माना जाता है !

 होठ पर तिल – होंठ पर तिल होना प्रेमी ह्रदय की निशानी माना जाता है ! अगर होंठ के नीचे तिल हुआ तो इसका असर आपकी जेब पर दिखाई देगा !

मुंह पर तिल – पुरुष और स्त्री किसी के भी मुखमंडल पर तिल होने पर यह सुखी संपन्न जीवन और सज्जनता की निशानी माना जाता है ! जिस व्यक्ति के मुंह पर तिल होगा वो भाग्यशाली और धनवान बनता है, और उसका जीवनसाथी सज्जन प्रकृति का होगा !

गाल पर तिल – बांये गाल पर तिल व्यक्ति को संघर्षशील बनाता है और दायें गाल पर तिल वाला धनवान बनाता है !
***