सोते समय तकिये के नीचे रखेंं लहसुन सुबह उठकर देखेंगे तो हो जाएंगे हैरान

कहते हैं कि लहसुन हमारे इस धरती पर सबसे स्वास्थ्यप्रद भोजनो में से एक है। इतना ही नहीं ये ढेरों सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है यही कारण है कि ये हमें बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ देता है। इसीलिए अगर आप लहसून का सेवन हर रोज करते हैं। तक‌िये के पास लहसून रखने से मिलते हैं विशेष फायदे।

नींद लाने में मदद करता है लहसुन
यदि आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो घबराए नहीं लहसुन है ना। अगर आपको भी अच्छी नींद लेनी है तो लहसुन को तकिये में रखें। तकिये में लहसुन रखने से बताया जाता है की बुरी शक्तियाँ पास भी नहीं आती है।

लीवर को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है लहसुन
शायद ये बात आपको पता न हो लेकिन बता दें कि लहसुन लीवर को कमजोर नहीं होने देता है और ये सर्दी में जुकाम और फ्लू से भी बचाता है। आयुर्वेद में लहसुन को एक प्राकृतिक दवा के रूप में माना गया है जो हर तरह के रोग से लड़ने की क्षमता रखता है।

लहसुन को मसल कर खाने से उर्जा प्राप्‍त होती
बता दें कि अगर आप लहसुन का प्रयोग एकदम सीधा सीधा खाते हैं तो हमें रोग से लड़ने की ताकत तो देगा पर यही लहसुन को हम अगर मसल कर खायेंगे तो हमें एक अलग शक्ति देगा। लहसुन में रोगों से लड़ने और लोगो में अद्भुत शक्ति देने का प्राकृतिक गुण होता है।

पिरामिड्स बनाने में मदद करता है लहसुन
बताया जाता है कि इजिप्ट के निवासियों ने ही पिरामिड्स की नींव रखी लेकिन शायद आपको ये बात नहीं पता की वो जब उसका निर्माण कर रहे थे तब सिर्फ वो लहसुन ही खाते थे क्योकि माना गया है कि लहसून मेहनत करने की शक्ति देता है।

source : aboutayurved
***