Jai Mata Di!

Recent Posts

सावधान! मौत के खतरे को बढ़ाता है फ्रेंच फ्राइज खाना

फ्रेंच फ्राइज एक ऐसी चीज है जिसके बारे में सुनते ही जी ललचा जाता है। लेकिन अब जरा सावधान होने जरूरत है क्योंकि इसे खाने से जान जाने का खतरा भी है। यह हाल ही में हुए एक रिसर्च में सामने आई है।

हफ्ते में दो बार से ज्यादा नहीं खाएं
इस रिसर्च के अनुसार एक सप्ताह में दो बार से ज्यादा तले हुए आलू अथवा फ्रेंच फ्राइज खाने से जान जाने का खतरा दोगुना बढ़ जाता है। ऐसे में तले हुए आलू के चिप्स अथवा फ्रेंच फ्राइज खाने से पहले अब जरा सोच लें तो ही अच्छा है।

हाई बीपी और कैंसर है का खतरा
इस शोध में यह सामने आया है कि फ्रेंच फ्राइज खाने से आपको हाईबीपी और कैंसर का खतरा हो सकता है। इसमें बताया गया है कि आलू में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है और यह तत्व जानलेवा है। यह रिपोर्ट फ्रेंच फ्राइज पर 8 साल तक की रिसर्च के बाद आई है। फ्रेंच फ्राइज में खतरनाक केमिकल कंपाउंड होने के कारण से ट्यूमर थायरॉयड होने का भी खतरा बढ़ जाता है।

इतने लोग हुए प्रभावित
यह रिसर्च अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुई है। इसके अनुसार फ्रेंच फ्राइज बिल्कुल नही खाने वालों की तुलना में हफ्ते में दो या उससे ज्यादा बार इसे खाने वालों में दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है। इस शोध में 45 से 79 साल के बीच की उम्र के 4440 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। इन सभी की 8 साल तक जांच की गई। इन प्रतिभागियों में से 236 की मौत हो गई। इसमें सामने आया कि 236 प्रतिभागियों की मौत का कारण ज्यादा तला हुआ आलू खाना बना।
***