पेट की हर तरह की बीमारी का आयुर्वेदिक इलाज ! घर पर ही बनेगी दवा

आपने पिछली बार अपनी ब्रेस्ट का आत्म-परीक्षण (self-examination) कब किया था? आप कितनी बार अपनी ब्रा बदलती हैं? क्या आप अपने ब्रेस्ट के परिवर्तनों पर ध्यान देती हैं? इन सवालों के जवाब आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि क्या आप ब्रेस्ट की देखभाल कर रही हैं या नहीं। डॉक्टर्स के अनुसार शरीर के अन्य हिस्सों की तरह स्तनों का भी ख्याल रखना चाहिए वरना इनसे संबंधित बीमारियों से आप परेशान हो सकते हैं। चलिये अगर आपको पता नहीं ब्रेस्ट का कैसे ख्याल रखना चाहिए तो इन टिप्स पर ज़रूर ध्यान दें।
 
ब्रेस्ट की देखभाल के लिए चुनें सही फिटिंग ब्रा - Choose Right Bra for Breast Care in Hindi
अगर आप अपनी ब्रेस्ट की देखभाल करना चाहती हैं तो आपको सही फिटिंग की ब्रा पहननी चाहिए। जब भी आप ब्रा ख़रीदे तो ध्यान रखें कि ब्रा न तो बहुत अधिक लूज़ हो और न ही अधिक टाइट। जिस साइज और शेप में आप आरामदायक महसूस करते हैं आपको उसी टाइप की ब्रा पहननी चाहिए। कॉर्सेट या बॉडी वियर न पहनें क्योंकि इससे ब्रेस्ट के मसल्स के ऊपर अनावश्यक दबाव पड़ता है।

रात को ब्रा पहने या नहीं स्तनों की देखभाल के लिए - Wear Bra at Night or Not for Breast Care in Hindi
रात को ब्रा पहनकर सोना चाहिए या नहीं यह हर महिला के लिए अलग होता है। जिन महिलाओं के ब्रेस्ट का साइज छोटा है वो रात को ब्रा पहनना छोड़ सकती है लेकिन जिन महिलाओं के ब्रेस्ट साइज बड़ा होता है उनको ब्रा पहनने की जरूरत पड़ सकती है। ब्रेस्ट का साइज बड़ा होने के कारण कई महिलाओं को रात में सोने में परेशानी होती है। अगर आप रात को ब्रा पहनकर सोना चाहती हैं तो स्पोर्ट ब्रा पहनकर सोएं इससे ब्रेस्ट मूवमेंट में आसानी होती है।

ब्रेस्ट केयर टिप्स है स्तनों की सफाई करना - Keeping your Breast Clean is a Breast Care Tip in Hindi
जैसे आप स्नान करते समय अपनी आंखों और कानों को साफ करते हैं उसी तरह आपके लिए अपनी ब्रेस्ट को भी साफ रखना महत्वपूर्ण है। स्नान करते समय कि स्तनों और स्तनों के बीच के क्षेत्र को साफ करना सुनिश्चित करें। इसलिए ब्रेस्ट को साबुन और पानी से नियमित रूप से साफ़ करें और अच्छी तरह से ड्राई करें। आप ब्रेस्ट और उसके आसपास की जगह को ड्राई रखने और अत्यधिक पसीने को रोकने के लिए कुछ पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।
 
स्तन की देखभाल के लिए साइज बढ़ाने वाली क्रीम से रखें दूरी - Take Care of your Breast by Avoiding 
Breast Enhancement Creams in Hindi
कई महिलाओं को ये नहीं पता है कि उम्र के अनुसार ब्रेस्ट का साइज और शेप बदलती है। क्योंकि जैसी ही लड़कियां यौवन में पहुँचती है या प्रेगनेंटी होती हैं या मासिक धर्म से गुजरती हैं तब ब्रेस्ट का साइज और शेप बदल जाती है। और इसलिए, जो महिलाएं ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो वे सिर्फ अपने पॉकेट को खाली करने का ही काम करेंगे।

ब्रेस्ट पीर्सिंग को कहें ना ब्रेस्ट केयर के लिए - Say no to Breast Piercing for Breast Care in Hindi
यदि आप ब्रेस्ट पीर्सिंग करवाने की सोच रहे हैं तो दो बार और सोच लें क्योंकि इससे न केवल आपको बेहद दर्द होगा बल्कि आपको भविष्य में स्तनपान कराने में भी परेशानी हो सकती है। साथ ही इससे इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ सकता है।
 
जीवनशैली बदलें स्तन की देखभाल के लिए - Lifestyle Changing Tips to Take Care of your Breast in 
Hindi
क्या आपको पता है कि अत्यधिक शराब के सेवन से आपको स्तन कैंसर होने का खतरा हो सकता है? कई शोध अध्ययनों ने यह साबित किया है कि जो महिलाएं सिगरेट का सेवन अधिक करती है उनको ब्रेस्ट कैंसर से मरने का अधिक खतरा होता है। इसलिए अपने स्तनों की देखभाल करने के लिए शराब का सेवन सीमित करें और स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए धूम्रपान छोड़ दें।
***