झड़ते बालों को रोकने और मजबूत बनाने के लिए अपनाएं प्याज, जानें क्यों?

आजकल बाल का झड़ना एक आम बात हो गयी है। इसके लिए आज के समय में लोगों का खान-पान भी बहुत ज्यादा जिम्मेदार है। समय की कमी की वजह से लोग फास्ट फूड पर निर्भर रहने लगे हैं। इसका नतीजा यह होता है कि कई तरह की शारीरिक समस्याओं के साथ झड़ते एवं कमजोर बालों की भी समस्या हो जाती है। शरीर में कई तरह की कमी की वजह से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

कई हेयर प्रोडक्ट के इस्तेमाल से तेजी से टूटते हैं बाल:
आजकल तनाव की वजह से ही लोगों के बाल टूटने लगे हैं। पहले के समय में लोगों का खान-पान इतना पौष्टिक हुआ करता था कि बूढ़े हो जाने पर भी बाल मजबूत रहता था। आज बच्चों को भी झड़ते बालों की समस्या घेरे हुए है। बालों के झड़ने में प्रदूषण का भी बहुत बड़ा योगदान है। आज पानी से लेकर हवा सब प्रदूषित हो चुकी है। जब उस पानी का इस्तेमाल बालों को धोने के लिए किया जाता है तो निश्चित तौर पर बाल टूटेंगे ही।

कई बार ऐसा होता है कि बालों को टूटता हुआ देखकर कुछ लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं। ये बालों का झड़ना रोकने की बजाय बालों को और तेजी से कमजोर कर देते हैं। जिससे पहले से ज्यादा बाल टूटने लगते हैं। आज हम आपको टूटते बालों को रोकने के लिए एक ऐसा कारगर घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत हो जायेंगे।

शोध से हो चुका है साबित, नए बाल भी उगाता है प्याज का रस:
प्याज का रस झड़ते बालों के लिए रामबाण इलाज होता है। यह बालों को अन्दर से मजबूत बनाकर उन्हें झड़ने से रोकता है। इसमें मौजूद सल्फर बालों को मजबूती प्रदान करता है। यही नहीं प्याज का रस आपके टूटे हुए बालों को पुनः उगाने का भी काम करता है। प्याज में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों की जड़ों के बैक्टीरिया को दूर करता है, जिससे बाल टूटना बंद हो जाता है।

जिन लोगों के बालों में वृद्धि धीमी गति से होती है, उनके लिए भी प्याज बहुत फायदेमंद होती है। 2002 में प्याज पर शोध करके एक आर्टिकल डर्मेटोलॉजी जर्नल में छापा गया था। उसके अनुसार प्याज का रस आपके बालों के लिए प्राकृतिक रूप से बहुत ही फायदेमंद होता है। यह बालों से सम्बंधित कई बिमारियों को दूर करके उन्हें मजबूत बनाता है और नए बाल उगाने में मदद करता है। इससे सम्बंधित ज्यादा जानकारी नीचे वीडियो में है।

वीडियो देखें:
***