साइनस की समस्या के समाधान के लिये अब परेशान नही होना पड़ेगा

साइनस की समस्या बहुत आम होती जा रही है । प्रकाशित आयुर्वेद क्लीनिक, मेरठ के सौजन्य से इस लेख में हम आपके लिये कुछ ऐसे सरल प्रयोग दे रहे हैं जो आपको साइनस की इस समस्या से राहत दिलवायेंगे । तो चलिये बात करते हैं इस सरल और लाभकारी उपायों के बारे में ।

1 :- साइनस की समस्या में लाभकारी है अदरक का काढ़ा :-
20 ग्राम अदरक को कूटकर 200 मिलीलीटर पानी के साथ पकने के लिये रख दें । जब पकते पकते पानी आधा अर्थात 100 मिलीलीटर शेष रहे तो इस काढ़े को थोड़ा ठण्डा करके पी लें । इस काढ़े को दिन में दो बार सेवन किया जाना चाहिये । अदरक का बनाया गया यह ताजा काढ़ा आपको साइनस की समस्या में राहत देता है साथ ही सीने में जमा कफ को भी निकालता है ।

2 :- साइनस की समस्या में आराम देती है अजवायन और हल्दी :-
अजवायन और हल्दी दोनों ही थोड़ी गरम तासीर की होती हैं और हल्दी में विशिष्ट एण्टीबॉयोटिक और एण्टीबैक्टिरियल गुण होते हैं । बराबर मात्रा में दोनों को लेकर बनाया गया चूर्ण सुबह शाम गरम पानी के साथ 2-2 ग्राम की मात्रा में सेवन करने से यह सभी साइनस के इन्फेक्शन को दूर करके उन्हे साफ करता है जिस कारण से सिर में रहने वाला भारीपन समाप्त होता है और नाक में महसूस होने वाली जकड़न भी कम होती है ।

3 :- साइनस की समस्या में आराम देता है सेंधा नमक का पानी :-
सेंधा नमक 2 ग्राम लेकर उसको 50 मिलीलीटर ताजे पानी में घोलकर इस पानी से जलनेती करनी चाहिये । जलनेती करने का समय सुबह का होता है । यदि आपको जलनेती नही करनी आती तो आप इसको करने के वीडियो यूट्यूब पर सर्च करके सीख सकते हो । सेंधा नमक के पानी से जलनेती करने से यह साइनस में जमा कफ और म्यूकस को साफ करके निकाल देता है और साइनस के रोगी को बहुत आराम मिलता है ।

4 :- साइनस की समस्या में आराम देता है अनानास :-
अनानास के पके फल में ब्रोमेलिन नामक एक एन्जाइम पाया जाता है जो कि शरीर में किसी भी तरह की सूजन को समाप्त करने में बहुत उपयोगी पाया गया है । यदि रोज एक बार 100 ग्राम अनानास के फल का सेवन किया जाये तो यह साइनस के शोथ को समाप्त करने में बहुत मदद करता है स्वाद में आई खराबी की समस्या को भी ठीक करता है ।

5 :- साइनस की समस्या में लाभ देता है गरम पानी :-
गरम पानी पीना कफ के सभी रोगों में लाभकारी माना जाता है । यदि रोज 3-4 बार एक गिलास गरम पानी पिया जाये तो यह साइनस और कफ की समस्या में बहुत अच्छा आराम देता है । गरम पानी शरीर की अन्दर से शुद्धि भी करता है और शरीर को निर्मल भी बनाता है । खास बात यह है कि गरम पानी के सेवन से शरीर को कोई नुक्सान भी नही होता है । स्वस्थ आदमी भी गरम पानी का सेवन बेझिझक कर सकता है ।

6 :- साइनस की समस्या में आराम देती है मेथी की चटनी :-
मेथी की पत्तियों और सेंधा नमक को पीसकर बनाई गयी चटनी साइनस की समस्या से परेशान रोगियों के लिये बहुत लाभकारी होती है । मेथी शरीर में बढ़े हुये वात और कफ दोषों को शांत करने में बहुत उपयोगी होती है । इसका एक दूसरा लाभ यह भी है कि मेथी के सेवन से शरीर में नया खून बनता है जो कि अच्छे स्वास्थय के लिये बहुत जरूरी होता है ।

साइनस की समस्या में करें ये परहेज :-

साइनस की समस्या से परेशान रोगियों को कुछ परहेज करने की भी आवश्यक्ता होती है । इनको जानना भी आपके लिये बहुत जरूरी होता है ।
– साइनस के रोगी को ठण्डा पानी, बरफ की आइटम और कोल्डड्रिंक आदि का सेवन नही करना चाहिये ।
– साइनस के रोगी को मूली और शलजम का सेवन नही करना चाहिये ।
– रोगी को चावल नही खाने चाहिये । यदि चावल खाना ही चाहते हैं तो उनको उबालते समय काली मिर्च, तेजपत्ता, लौंग आदि जरूर डाल लें ।
– साइनस के रोगी को दही, मट्ठा, लस्सी के सेवन से पूरी तरह बचना चाहिये ।
– रोगी को तेज गरम हवा और तेज ठण्डी हवा और धूल-धुँए के मौसम से बचना चाहिये ।

समस्या के समधान के लिये इस लेख में प्रकाशित आयुर्वेद क्लीनिक, मेरठ के सौजन्य से दिये गये सभी प्रयोग हमारी समझ में पूरी तरह से हानिरहित हैं । फिर भी आपके आयुर्वेदिक चिकित्सक के परामर्श के उपरान्त ही इन प्रयोगों को अपनाने की सलाह हम आपको देते हैं । ध्यान रखें कि आपके चिकित्सक आपके स्वास्थय को अच्छी तरह समझता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नही होता है ।

प्रकाशित आयुर्वेद क्लीनिक, मेरठ के सौजन्य से दी गयी यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख से सम्बंधित आपके कुछ सुझाव हो तो कृपया कमेण्ट करके हमको जरूर बताइयेगा, आपके सुझावों से हम अपने अगले लेख को आपके लिये और भी बेहतर बना सकते हैं ।
source : aboutayurved
***