अगर आपको भी इस तरह के सपने दिखे तो समझ ले जल्द होने वाली है धन प्राप्ति

सपनों की अपनी ही एक रहस्यमयी दुनिया होती है। कुछ लोग कहते हैं कि जिन ख्यालों में हम दिन भर रहते वही ख्याल सपनों का आकार लेकर हमें दिखाई देते हैं। लेकिन ग्रंथों और कथाओं में सपनों को भविष्य में होने वाली घटनाओं का संकेत बताया गया है।

भगवान श्री राम ने अपने सपने में दशरथ जी को दक्षिण दिशा में उड़कर जाते देखा। इस सपने का संकेत था कि दशरथ जी की मृत्यु हो चुकी है और बात सच साबित हुई। लेकिन यहां हम किसी अशुभ सपने पर बात नहीं करेंगे। इससे हम यह बताना सपने जो बार बार हमारे ख्याल मे आते है वो सच भी होते है, वो संकेत देते है किसी बात का। हमे आगाह कराते है। खैर हम बात करेंगे सिर्फ उन शुभ सपनों की जो व्यक्ति को धन प्राप्ति की सूचना देते हैं।

यह तो हम सब बखूबी जानते है कि लक्ष्मी धन की देवी हैं और इनका वाहन उल्लू माना गया है। ऐसा माना जाता है कि दीपावली के दिन जिसे उल्लू दिखता है उसे पूरे साल धन मिलता है। लेकिन दीपावली के अलावा भी अन्य दिनों में उल्लू को देखना धन प्राप्ति का संकेत माना जाता  है। दिन में खुली आंखों से उल्लू देखने का कोई लाभ नहीं है लेकिन अगर आप अपने सपने में उल्लू को देखते हैं तो यह बहुत शुभ संकेत माना जाता है। यह सपना बताता है कि आपको बहुत जल्दी ही कहीं से धन का लाभ मिलने वाला है। कहते है जो व्यक्ति स्वप्न में उल्लू देखता है उसे भगवती लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति होती है।

शगुनशास्त्र के अनुसार  बताया गया है कि रास्ते में कहीं जाते समय अर्थी दिख जाए तो यात्रा शुभ होती है। शगुनशास्त्र की तरह स्वप्नशास्त्र भी कहता है कि सपने में अर्थी का दिखना बड़ा ही शुभ होता है। जिस व्यक्ति को सपने में अर्थी दिखती है उसे अवश्य कोई बड़ा लाभ प्राप्त होता है। ऐसा कहा जाता है कि सपने में श्रृंगार किए हुए स्त्री को अपने पास देखना बड़ा ही शुभ होता है, इससे कुंवारे व्यक्ति की शादी होने का संकेत मिलता है और विवाहित व्यक्ति को स्त्री सुख मिलता है। लेकिन यदि सपने में कोई पुरुष दो स्त्री को आपस में आलिंगन करते देखता है तो यह धन प्राप्ति का प्रबल संकेत होता है। वही दूसरी तरफ यदि स्त्री ऐसा सपना देखती है तो उनके साथ कुछ बुरा होने की संभावना रहती है। ठीक इसी प्रकार कोई पुरुष दो पुरुष को आलिंगन करते हुए देखता है तो यह शुभ स्वप्न नहीं माना जाता है।

मान्यताओं के अनुसार सपने में अगर कोई व्यक्ति फूल देखता है तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति को धन लाभ या कोई बड़ी सफलता या सुख मिलने वाला है। इसी तरह स्वप्न में दही, जल से भरा हुआ कलश, पान या छाता दिखना भी शुभ माना जाता है। सपने में छाता दिखने का मतलब है आपको पदोन्नति मिलने वाली है। अगर आपके सपने में अनाज का ढ़ेर दिखा भी उसे भी शुभ सपना माना जाता है इससे धन का लाभ मिलता है।

धन लाभ का संकेत देने वाला एक और बड़ा ही शुभ सपना माना जाता है। ऐसी कहा जाता है कि व्यक्ति अगर खुद को सपने में धन का लेन-देन करते हुए देखता है तो इसका मतलब है कि आने वालेअगले कुछ दिनों में धन मिलने वाला है। धन के लेन-देन में इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप खुद को उधार देते हुए या लेते हुए देखें हो। माना जाता है कि सपने में अखरोट खाते हुए देखने से स्वादिष्ट भोजन की प्राप्ति होती है और धन लाभ भी मिलता है।
***