सुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से क्या होता है ?

ज्यादातर लोग को स्वस्थ और फिट रहने के लिए सुबह उठते ही गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं। इसे लेने से वजन कम होता है और इसके नियमित सेवन से सेहत से जुडी कई समस्याओं से हमेशा के लिए निजात मिल सकती है जैसे, शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते हैं, पाचन संबंधी समस्या दूर होती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और त्वचा में चमक आती है।

इसके अलावा किसी प्रकार की भी समस्या आने पर लोग हल्दी वाला दूध पीते हैं। लगभग हम सभी लोग गर्म पानी में नींबू मिलाकर और हल्दी वाले दूध पीने के फायदे के बारे में जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इस मिश्रण में थोड़ी सी हल्दी में मिला दी जाए तो इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं। यकीन नहीं हो रहा है ना लेकिन हल्दी वाला पानी स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर होता है।

पचन दुरुस्त रखें / Digestion : कई सालों से यह बात साबित हुई है कि नियमित रुप से हल्दी का सेवन करने से पित्त ज्यादा बनता है जिससे आप का आहार आसानी से हजम हो जाता है और आहार के अच्छे से हजम होने से आप पेट संबंधी बीमारियों से बचे रहते हैं। इसलिए अगर आप अपने पाचन को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आज से ही अपनी दिनचर्या में हल्दी वाला पानी को शामिल करें।

शरीर की सूजन कम करें / Swelling : हल्दी में करक्यूमिन नामक केमिकल की मौजूदगी के कारण यह दवा के रूप में काम करता है और यह शरीर की सूजन को कम करने में सहायक होता है। शरीर में चाहे कितनी भी सूजन क्यों न हो हल्दी वाला पानी पीने से कम हो जाती है। इसके अलावा करक्यूमिन के कारण यह जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने की दवाइयों से भी ज्यादा अच्छी तरह से काम करता है।
***