रात को नग्नावस्था मे सोने के फायदे जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

यह तो हम सभी को पता है की जीवन में नींद का कितना महत्व है। अच्छी नींद व्यक्ति को तरोताजा रखने में मदद करती है। नींद अच्छी आए इसके लिए लोग रात को ढीले ढाले कपडे पहनना पसंद करते है क्यूंकि ज्यादा टाइट कपडो में इंसान एक बंधन सा महसूस करता है। इससे रात को अच्छी नींद लेने में भी परेशानी आती है। लेकिन तब कैसा महसूश होगा जब आपको कोई कहे की रात को बिना कपडे के सोना चाहिए।क्या इसके पीछे किसी तरह का कोई फायदा है।

वैसे तो रात को न्यूड यानी बिन कपड़ों के सोना आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, और अगर साथ में बच्चे भी सोए हो तो फिर तो यह काम नामुमकिन सा लगता है। लेकिन जब आप बिना कपड़ों के सोने के फायदें जानेगे फिर आप इसे जरूर आजमाना चाहंगे। एक रिसर्च के अनुसार यदि आपने रात को सोते समय कितने ही आरामदायक कपड़े पहने हो लेकिन इससे आप के शरीर को वैसा कंफर्ट नहीं मिलेगा जैसा आप चाहते हैं।

असल मे गहरी नींद में जाने के लिए ठंडे माहौल की जरूरत होती है। एक तो कपड़े ऊपर से कंबल और चादर से हमारे शरीर का तापमान बढ़ता है जिससे हमे प्रॉपर स्लीप वाला माहौल नहीं मिल पाता है। अक्सर हम नहाने के अलावा और किसी भी टाइम अपने शरीर से कपड़े अलग नहीं करते हैं लेकिन क्या आपको पता है, हमारी त्वचा भी सांस लेती है।

औरतों के मामले में तो सिचुएशन और भी खराब होती है। अंडरगार्मेन्ट्स से स्किन इंफैक्शन का खतरा रहता है लेकिन न्यूड सोने से ना सिर्फ यह खतरा खत्म हो जाता है, बल्कि अच्छा भी फील होता है। यदि आप शादी-शुदा हैं या फिर अपने पार्टनर के साथ रह रहे हैं तो न्यूड होकर सोना एक-दूसरे की स्किन से टच में रहने का यह एक अच्छा चांस है। खासकर जब आप कडलिंग कर रहे हों उस समय अपने पार्टनर की बॉडी से पूरी तरह से टच में रहते हैं।

पार्टनर की बांहों में सोने से रिलेक्स तो मिलता ही है लेकिन न्यूड सोने से आपकी सेहत भी अच्छी रहती है। दिन भर के थकाऊ काम और तनाव भी छूमंतर हो जाते है साथ ही में ब्लड प्रैशर भी नॉर्मल रहता है। पार्टनर के साथ इस तरह से टच में रहने से आपकी सेक्स लाइफ ज्यादा एक्टिव रहती है और बॉडी से ऑक्सीटोसिन ज्यादा मात्रा में निकलता है जिससे आप अपने पार्टनर के साथ और उसके बारे में ज्यादा अच्छा महसूस करते हैं।

पार्टनर के साथ बिस्तर में नेकेड सोने से आप दोनों के बीच नजदीकी का अहसास भी मजबूत होता है। पिछले साल ब्रिटेन में एक हजार जोड़ों के ऊपर किए गए अध्ययन से पता चला कि जो कपल न्यूड होकर सोते थे, वे अपने रिलेशन में ज्यादा खुश और संतुष्ट थे।  अगर आप अच्छी नींद नहीं लेंगे, तो सुबह भी तनाव में रहेंगे।  आपको हैरानी तो होगी ही लेकिन बता दें कि टेशन की वजह से आपका झुकाव फास्टफुड की तरफ हो जाता है। जब आप अच्छी नींद लेते हैं तो आपका ग्रोथ लेवल बढ़ता है।
***