घर में मौजूद ये तीन चीजें रखेंगी आपको बीमारियों से दूर

घर में ऐसी कई चीजे मौजूद होती है जो किसी बीमारी को दूर करने के लिए काफी होती है. हमारे भोजन में शामिल चीजों में औषधीय गुण मौजूद होते है. आज आपको इन्ही चीजों के बारे में बताते है. क्या आप जानते है रोज सुबह एक कच्चा लहसुन खाने से कम से कम नब्बे फीसदी बीमारियों को दूर किया जा सकता है. इससे भविष्य में कैंसर दिल की बीमारियों के होने की संभावना न के बराबर हो जाती है.

लहसुन में प्रोटीन, विटामिन, खनिज, लवण फॉस्फोरस, आयरन विटामिन ए, बी व सी भरपूर मात्रा में पाए जाते है. इसके अलावा अदरक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. अदरक खाने या अदरक का सूप पीने से सर्दी-खांसी की समस्या नहीं होती. रोज सुबह अदरक को पानी में उबालकर पीने से हड्डियों की समस्या भी नहीं होती है. इसे लेने से मोटापा भी कम होता है. इसके पानी पीने से बालों के झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाती है.

तीसरी है प्याज, प्याज गर्मी में लू से बचाती है ठंड में सर्दी से.
यह बालों के झड़ने की समस्या को भी दूर करता है. प्याज खाने से आईक्यू लेवल भी बढ़ता है. इससे कोलेस्ट्रॉल समस्या की संभावना भी ख़त्म हो जाती है. इसे खाने से दिमाग में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते है.

अगर ये तीनो चीजे आप अपने डाइट में शामिल कर लेंगे तो बीमारिया आपसे दूर ही रहेगी, साथ ही इसकी खुशबु घर को कीटाणुमुक्त रखने का कम भी करेगी.
***