चाहे मस्से त्वचा पर कैसे भी और कही भी क्यों ना हो, ये है अचूक घरेलु उपाय!!

निचे दिए गए उपायों से आप आसानी से मस्से को ख़तम कर सकते हैं। मस्से का घरेलू इलाज निचे विस्तार में दिया गया है –

सफ़ेद चूना जिसे पान खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है उसे मस्से पर लगाने से मस्सा सुख कर झड़ जाता है। जब तक मस्सा सुख कर ना झड़ जाये तब तक उस पर दिन में कम से कम दो बार चूना लगाते रहे।

लहसून के कुछ कलि को छिल कर उसे हल्का पीस ले या फिर हल्का कुंच ले और फिर उसे मस्से पर लगा कर किसे कपड़े से बांध दे। कुछ दिनों तक ऐसा करते रहने से मस्से ठीक हो जाते है।

प्याज़ को छिल कर उसे छोटे टुकड़ो में काट ले और फिर उस प्याज के टुकड़े को मस्से पर रगड़े ऐसा करने से मस्सा धीरे धीरे दबने लगेगा और फिर मस्सा ख़त्म हो जायेगा।

एलोवेरा ( aloevera ) के रस को मस्से पर लगाने से मस्सा खुद ब खुद झड़ कर गिर जाता है। दिन में कम से कम तीन से चार बार ऐसा करने से आपको जल्द ही मस्से से छुटकारा मिल जायेगा।

अगरबत्ती अगर आप मस्से को जड़ से ख़त्म करना चाहते है तो एक अगरबत्ती को जला कर उसके जलते हुए हिस्से को मस्से पर सटा कर तुरन्त हटा लें। ध्यान से अगरबत्ती को केवल मस्से पर ही सटाएँ वरना आपका skin भी जल सकता है। हर रोज ऐसा एक से दो बार करने से मस्सा जल्द ही सूख कर झड़ जाता है।

मौसमी के रस को निकाल कर उसके दो तीन बूंद को नियमित तरीके से मस्से पर लगा कर उसपर पट्टी को बांध दे। हर रोज कम से कम दिन में २ से ३ बार ऐसा करने से आप देखेंगे की धीरे धीरे मस्सा गायब हो रहा है।

कच्चे आलू को पहले अच्छे से धो कर छील ले और फिर उसे काट ले, अब उस कटे हुए आलू को मस्से पर रगड़े इससे मस्सा ठीक हो जायेगा ।

बरगद मस्से को ठीक करने के लिए बरगद के पेड़ के पत्ते को पीस कर उसका रस निकाल ले और फिर उस रस को मस्सों पर हर रोज दो से तीन बार लगायें इससे मस्सा ठीक हो जायेगा।
***