इन तरीको से पहचाने ब्रैस्ट कैंसर के लक्षणों को

ब्रैस्ट कैंसर एक बहुत ही गंभीर जानलेवा बीमारी होती है. आजकल तो कम उम्र की लड़कियों में भी ये बीमारी देखी जा सकती है. इस बीमारी में ब्रैस्ट में सेल्स की गांठ बन जाती है जिसके कारन उनमे दर्द होने लगता है. ज़्यादातर लड़किया महिलाएं इस पर ध्यान नहीं देती है है. पर अगर इस बीमारी पर शुरू में ही ध्यान न दिया जाये तो ये पूरे शरीर में भी फैल सकता है. आज हम आपको ब्रैस्ट कैंसर के कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे है.

1-अगर आपको ऐसा लग रहा है की आपके स्तनों के आस-पास की जगह पर सूजन आ गयी है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे, क्योकि ये ब्रैस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है. इसके अलावा ब्रैस्ट कैंसर में गर्दन की नाड़ियों के बीच अंडरआर्म्स के पास सूजन हो जाती है.

2-ब्रैस्ट कैंसर की शुरुआत में सबसे पहले गार्डन में दर्द होना शुरू होता है. क्योकि जब बॉडी में कैंसर सेल्स बढ़ने लगते है तो सबसे पहले रीढ़ की हड्डी पर असर डालता है जिससे गर्दन में तेज दर्द होने लगता है.

3-अगर आपके अंडरआर्म्स में गाँठ जैसा कुछ महसूस हो तो सतर्क हो जाना चाहिए.

क्योकि कैंसर की कोशिकाएं फैलना जब शुरू होती हैं तो अंडर आर्म्स पर काफी असर पड़ता है. अंडरआर्म्स शरीर का सबसे कोमल हिस्सा होता है, इसलिए जब स्तन में गांठ पड़ती है तो अंडर आर्म्स में दर्द शुरू हो जाता है.

4-इसके अलावा ब्रैस्ट कैंसर की शुरुआत में स्तनों में बहुत खुजली होने लगती है. सूजन भी आ जाती है. इस समस्या में किसी क्रीम या तेल के इस्तेमाल से भी खुजली की समस्या दूर नहीं होती.

- हर किसी के साथ साझा करें
***