कहीं आपका Nail Paint आपको ह्रदय सम्बन्धी (Heart Disease) बीमारी तो नहीं दे रहा? शेयर करें

 नेल पेंट के लगातार इस्तेमाल से आपके नाखुनों को नुकसान पहुंचता है. आपके नाखुन सूखने लगते हैं और पीले पड़ने लगते हैं. नेल पेंट लगाने वाली लड़कियां, एक बात को हमेशा नज़रअंदाज़ कर देती हैं, नेल पेंट जितना आपकी ख़ूबसूरती में चार चांद लगाता है, उतना ही आपके स्वास्थ्य को हानि भी पहुंचाता है.

हम नेल पेंट लगाने से आपको नहीं रोक रहे हैं, पर हम आपको नेल पेंट में इस्तेमाल किए जाने वाले Ingredients से आपके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले Negative Effects के बारे में ज़रूर बताना चाहेंगे. कुछ अत्याधुनिक नेल पेंट में निम्नलिखित सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपके स्वास्थय के लिए हानिकारक हैं.

Toluene: इस Solvent से आपके नेल पेंट को एक Smooth Finish मिलती है. पर Toluene आपके Central Nervous System को नुकसान पहुंचा सकता है. इतना ही नहीं, इससे आपको Reproduction से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. अच्छी कंपनी के नेल पेंट इस्तेमाल न करने से आपको सिरदर्द से लेकर कमज़ोरी तक हो सकती है.

Formaldehyde: ये एक Colorless Gas है, जिससे आपके नेल पेंट की उम्र बढ़ती है. पर अगर आपको पहले से Allergy है, तो Formaldehyde के स्पर्श से ही आपको Chemical Burns हो सकते हैं. हृदय की गति बिगाड़ने से लेकर, कैंसर तक की बीमारी हो सकती है.

Dibutyl Phthalate: इस Chemical का इस्तेमाल नेल पेंट में Fragrance डालने के लिए किया जाता है. पर इस Chemical से Respiratory Tract की बीमारियों से लेकर Gynecological बिमारियां तक हो सकती है.

वैज्ञानिकों ने 24 महिलाओं पर एक शोध किया. नेल पेंट लगाने के 6 घंटों बाद इनके शरीर में अधिक मात्रा में Diphenyl Phosphate पाया गया. नेल पेंट लगाने के 10 घंटों बाद, इन महिलाओं के शरीर में इस Chemical की मात्रा सामान्य से 7 गुना अधिक पाई गई.

तो अगली बार नेल पेंट खरीदने से पहले ज़रा सा ध्यान दे, ये आपकी ज़िन्दगी का सवाल है.
***