अगर चाहते हैं लंबी उम्र, तो पीएं बीयर

लोग कहते हैं कि शराब और बीयर सेहत के लिए हानिकार होती है लेकिन कभी कभी ये चीजे शरीर को लाभ भी पहुंचाती हैं। अगर आप ज्‍यादा मात्रा में बीयर का सेवन नहीं करते है या फिर बीयर पीने के रोज लती नहीं है। तो इससे आपका ठीक रहेगा।

बता दें कि अगर अगर बोतल में थोड़ी सी बीयर बच जाए तो उसे फेकने की बजाए घर पर ही अपने बालों के लिए कंडीशनर बना लें। जी हां, यकीन मानिये इसको लगाने से आपके बालों में मजबूती और चमक तो आएगी ही साथ में बाल घने भी हो जाएगें।

क्‍या आपको पता है कि ऐसे कई शोध हैं जो यह दावा करते हैं कि बीयर की कुछ मात्रा का सेवन करने से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हो सकते हैं।

अमेरिका में हुए एक शोध के मुताबिक 40 फीसदी बीयर पीने वाले लोगों में किडनी स्‍टोन होने का खतरा उन लोगों के मुकाबले काफी घट गया था जो बीयर नहीं पीते थे। हालांकि शोधकर्ता यह निर्धारित नहीं कर सके की बीयर में ऐसी कौन सी चीज़ शामिल थी जिसकी वजह से यह हो सका। बीयर के साधारण मात्रा में सेवन करने वालों में दिल की बीमारी का जोखिम कम होता है।

शोध के मुताबिक अगर रोज दो गिलास बीयर का सेवन किया जाए तो यह शरीर के अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल यानी की एचडीएल लेवल को बढाता है। इससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है और धमनियां ब्‍लॉक होने से रुक जाती हैं। आइये जानते हैं कि बीयर हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये कैसे अच्‍छा माना जाता है।

बीयर पीने से बढ़ती है उम्र: शोध
थोड़ी मात्रा में बीयर पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। हर कोई जानता है कि अगर आप शराब ज्‍यादा मात्रा में पीते है तो यह आपके लाभकारी नहीं है। लेकिन कई मेडिकल रिर्सच के बाद पता चला है कि अगर आप कभी भी ड्रिंक नहीं करते है तो वह भी अच्‍छा नहीं होता है।

सच्‍चाई यह है कि बीयर भी ठीक वैसे ही नेचुरल है जैसे मिल्‍क या जूस होता है। बीयर में किसी तरह का प्रीजरवेटिव नहीं होता है क्‍योंकि इसमें एल्‍कोहल और हॉप्‍स दोनों होते है, जो कि दोनों ही नेचुरल होते है। बीयर, ब्रेड के तरीके से ही बनती है, इसे पकाया जाता है, किण्वित किया जाता है और फिर फिल्‍टर करके पैक कर दिया जाता है।

बीयर में सॉल्‍यूवल फाइबर होता है
बीयर में सॉल्‍यूवल फाइबर भी होता है, जो आपको दैनिक दिनचर्या के लिए फिट रखता है और शरीर में आई कमियों को एर्व्‍जाब करता है ताकि आपकी बॉडी सही तरीके से मूव कर सके।

जैसे – फैट को कम करना। अगर आप अपने दोहरे होते पेट से परेशान है और उसके लिए कठिन परिश्रम करने वाले है तो जान लें कि बीयर से मैग्‍नीशियम और पौटेशियम को भी कंट्रोल किया जा सकता है जो कि पेट के मोटापे के दो सबसे बड़े कारण होते है।
***