उबले नींबू का पानी मोटापे के लिए रामबाण, शेयर करें

सुबह-सुबह पानी पीने से फायदा होता है । यह तो आपने सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है कि रोज सुबह नींबू पानी से यह फायदा और बढ़ जाता है। इसको पीने से आपको कई बीमारियों से निजात मिलेगा। नींबू में भारी मात्रा में विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है।

बह इसे पीने से आप अपने को दिनभर तरोताजा महसूस करेगें। साथ ही इससे स्फूर्ति बढ़ती है और मौसमी रोगों से बचाता है। नींबू पानी का इस्तेमाल आदि काल से किया जा रहा है। अब तो इसको पीने की सलाह डाक्टर और डाइटिशियन भी देते है। आपने नींबू पानी पीने के बारें में तो खूब जाना होगा, लेकिन उबले नींबू का पानी के बारें में नहीं सुना होगा।

नींबू को छिलके के साथ उबालना आपको अजीब लग रहा होगा, कि ऐसे कैसे हो सकता है। लेकिन आप यह बात नहीं जानते होगे कि उबले नींबू में भी सभी पोषक तत्व पाएं जाते है। यह आपको की बीमारियों से बता सकता है। इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम ही मजबूत नहीं होगा, बल्कि इससे आपका वजन कम होने के साथ-साथ और भी कई फायदे मिलेगे।

उबले नींबू में फ्लावोनोइड्स से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी, ए, बी -6 और ई, कैल्शियम, आयरन और जिंक के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाएं जाते  है। जानिए इसके फायदे और बनाने के तरीके के बारें में।

 मोटापा से दिलाएं निजात - नींबू को उबालकर पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते है। जिसके कारण आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करने लगता है। इसके साथ हीमेटाबॉल्जिम को बढ़ाता है। जिससे आपका मोटापा गायब हो जाता है।

 पाचन तंत्र को रखें हेल्दी - नींबू में भरपूर मात्रा में क्टिन फाइबर त्तव पाएं जाते है। जो कि आपके द्वारा खाई हुई चीजों को ठीक ढंग से पाचन कराता है। जिससे आपको कभी भी पाचन संबंधी समस्या नहीं होती है।

 इम्यूनिटी को बढ़ाएं - नींबू उबलने के बाद इसके छिलके की अरोमा उत्‍सर्जित होकर एनर्जी के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करता है। जिसके कारण इसमें विटामिन-सी की अधिक मात्रा पाया जाता है। जिसको पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है।

 सर्दी-जुकाम में राहत - सर्दियों के मौसम में सबसे जल्दी हमें सर्दी-जुकाम होता है। जोकि एक आम समस्या है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है, तो आप इसका सेवन करें। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो सर्दी को तुरंत गायब कर देता है।
***