दूध रोटी खाने के फायदे बतायेंगे जिसे सुनकर आप हैरान रह जायेंगे.

दूध रोटी खाने के फायदे:
भोजन को पचाए:
साबुत अनाज से बनी रोटी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है इसके बहुत सारे फायदे होते हैं. अगर आप रोजाना दिन में 2-3 बार रोटी खाते हैं. इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो भोजन को पचाने में काफी मदद करता है आर आपके पेट सम्बन्धी समस्याए खत्म हो जाती है.

एनर्जी दें:
आज भी ग्रामीण इलाकों में दूध के साथ बासी रोटी खाना सबका पसंदीदा नाश्‍ता होता है और गाँव के लोगो में एनर्जी बहुत होती हैं गर्मियों में तो खासकर लोग इसे खाना पसंद करते है. इन बासी रोटी को खाने से भी शरीर को काफी फायदा होता है और ताकत मिलती हैं और एनर्जी बनी रहती है.

ब्लड प्रेशर:
ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल दिन पर दिन बढती ही जा रही है बासी रोटी खाने से हाई ब्लड प्रैशर की समस्या दूर होती है. रोजाना सुबह ठंडे दूध के साथ 2 रोटी खाने से शरीर का रक्त चाप संतुलित रहता है. इसके अलावा ज्यादा गर्मी के मौसम में भी इसका सेवन करने से शरीर का तापमान सही रहता है और आपका ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल रहता हैं.

डायबिटीज:
जिन लोगों को डायबिटीज की परेशानी होती है उन्हें हर रोज़ फीके दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करना चाहिए. इससे शुगर कंट्रोल में रहती है और आपकी शुगर की बिमारी कम ह जायेगी.

पेट की समस्या:
दूध के साथ बासी रोटी खाने से पेट की हर समस्या ठीक होती है. रोज सुबह इसका सेवन करने से एसिडिटी की परेशानी दूर होती है और पाचन शक्ति भी ठीक रहती है इससे पेट सम्बन्धी समस्या भी कम हो जाती है.

दुबलेपन से निजात:
बासी रोटी को ढूध में डालकर खाने से हमारी हेल्थ से जुडी समस्या का हल हो जाता है और हम कई बीमारियों से बच जाते है और इसको खाने से कई लोग जो दुबले पतले होते है उनका शरीर भी भर जाता है इसीलिए अगर आप दुबलेपन के शिकार हैं तो आप इसका सेवन ज़रूर करे.
***