दाद खाज खुजली से अब ना हो शर्मिंदा अपनाए यह बेहतरीन घरेलू उपाय

दाद खाज खुजली होना कोई अच्छी बात नहीं हैं एक तो यह छूत की बीमारी होती हैं इसीलिए लोग ऐसे लोग से दूर भागते हैं जिनमे यह समस्या पायी जाती हैं, हम हमेशा चाहते हैं की हमारा शरीर साफ़ और स्वस्थ बना रहे हम कभी भी नहीं चाहेंगे की हमे किसी तरह का कोई इन्फेक्शन या बीमारी लगे लेकिन दाद खाज, खुजली की बिमारी ऐसी हैं जो कभी भी किसी को भी हो सकती है.

क्या होती है दाद की बीमारी:
दाद एक ऐसी बीमारी है जो हर उम्र के लोगो मे हो सकती है बच्चा जवान या बुज़ुर्ग इससे कोई नहीं बच पाता है ये एक फंगल इन्फेक्शन है जो सर, पैर, गर्दन या किसी अंदरुनी भाग मे कहीं भी हो सकता है और यह तकलीफ देह भी होता है ये लाल या हलके ब्राउन रंग का गोल आकार का होता है ये इंसान, जानवर किसी को भी हो सकता हैं और किसी से भी फ़ैल सकता है.

दाद के लक्षण:
अगर आपको यह बीमारी हैं तो आपको अपने शरीर में लाल धब्बे दिखते हैं और खुजली होती है इसके और इन्फेक्शन इस प्रकार से हैं.

अगर आपके बालो में हैं तो इसके लक्षण

  1.     जड़ो में खुजली होना
  2.     छोटी छोटी फुंसी होना
  3.     बालों का झड़ना
  4.     चमड़ी का तड़कना
  5.     पस होना.
  6.     इर्रिटेशन और जलन का होना.
  7.     फटी हुई चमड़ी.
  8.     कटाव या चमड़ी निकलना..
  9.     लालपन होना.
  10.     अंदरुनी भागो में खुजली होना.
बाकी शरीर में आपको लाल, ब्राउन धब्बे नज़र आयेंगे, इससे आपको समझ आ जाएगा की आपको दाद की बिमारी हैं.

दाद का इलाज:
दाद का इलाज करना बहुत आसान हैं अगर आप चाहे तो इसका इलाज आप घर बैठे भी कर सकते हैं, यहाँ हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप इससे नजात पा सकेंगे.

लहसुन का अर्क:
लहसुन में प्राकृतिक रूप से एंटी फंगल तत्व होते हैं इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो की कई तरीके के फंगल इन्फेक्शन को ठीक करने में सहायक है. जिसमे से दाद भी एक है. लहसुन को छीलकर उसके छोटे छोटे टुकड़े कर दाद पर रख दीजिये इससे जल्दी आराम मिलेगा.

नारियल का तेल:
नारियल का तेल दाद को ठीक करने में बहुत उपयोगी है इससे आपको इस बिमारी में बहुत आराम मिलेगा,  ख़ास कर जब आपके सर की जड़ो में इन्फेक्शन हुआ हो तो ये एक बहुत बेहतरीन तरीका है.

राई हैं जानदार:
राई बहुत ज्यादा फायदेमंद होती हैं छोटे छोटे राई के दाने दाद को ठीक करने में सहायक है. राई को 30 मिनट तक पानी में भिगो कर रख दें फिर उसका पेस्ट बनाकर दाद की जगह पर लगा लें.

एलोवेरा:
एलोवेरा का अर्क हर तरह के फंगल इन्फेक्शन को ठीक कर देता हैं, यह आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है एलोवेरा तोड़कर सीधे दाद पर लगा लीजिये ठंडक मिलेगी हो सके तो रात भर लगा कर रखें.

यह भी हैं उपाय:
  •     हमेशा अपने शरीर को साफ़ रखें.
  •     शरीर को गीला ना रखे इसे हमेशा सूखा रखने की कोशिश करें.
  •     एंटी फंगल या मेडिकैटेट साबुन का प्रयोग करें शैम्पू का रोज़ाना इस्तेमाल करें इसे इन्फेक्शन दूर रहते है.
  •     जहा तक हो सके कॉटन के कपडे पहने. ज्यादा चुस्त कपडे ना पहनें.
  •     दूसरों के कपडे, तोलिया, बेड शीट, ब्रश का उपयोग ना करें क्योकि अगर किसी को ये इन्फेक्शन है तो उनसे दुरी रखें हाथ ना मिलाएं क्योंकि ये इन्फेक्शन फेलता है.
***