ये पढ़ने के बाद, आप कभी बाथरूम में अपना फोन उपयोग नहीं करेंगे!

हम सभी यही करते हैं, राइट? कभी कभी हम सब बाथरूम में मोबाइल ले जाते हैं, लेकिन यह एक बहुत ही खतरनाक आदत है!

आप खुद और दूसरों के लिए साल्मोनेला, ई कोली और सी जैसे कीटाणुओं को अपने पास बुलाते हैं. स्वच्छता विशेषज्ञ डॉ लिसा एकरले का कहना है “यदि आप अपना बम पोंछते हैं, फिर अपना फोन उठाते हैं तो आपको अपने हाथ धोने की भी ज़रूरत नहीं है क्योंकि सभी बैक्टीरिया जो आपके फोन पर लगे हैं वो वापस आपके हाथों पर आ ही जाएँगे”. तो हमें क्या करना चाहिए? डॉ रॉन कटलर, क्वीन मैरी विश्वविद्यालय लंदन में बायोमेडिकल साइंस की डिग्री के निर्देशक, ने कहा, ‘असल में, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए (अपने फोन को बाथरूम में ले जाना), अगर आप वायरस और फीकल कंटॅमिनेशन के बारे में वाकई चिंतित हैं. ” उन्होंने कहा कि कंटॅमिनेशन का लेवल इस बात पर निर्भर करता है कि बाथरूम कहाँ हैं. एक छोटे से ऑफीस में ज़्यादा समस्या नहीं हो सकती, लेकिन एक अस्पताल या एक क्रूज शिप जहां वायरस हर जगह घूम रहा है, वहाँ दिक्कत हो सकती है.

याद रखें, वायरस सिर्फ़ हाथों से ही ट्रान्स्फर नहीं होते, यह मुख्य रास्ता है लेकिन यही केवल एक नहीं है। “फ्लश से छह फीट के आसपास स्प्रे फैल सकता है,” डॉ एकरले का कहना है क़ि यही कारण है कि आपको अपने टूथब्रश को भी पॉट के करीब नहीं छोड़ना चाहिए और शौचालय के रोल होल्डर या किसी शेल्फ पर अपने फोन को नहीं रखना चाहिए. वैसे, कीटाणु आपके फोन पर कुछ दिनों के लिए जीवित रह सकते हैं!

“फोन की गर्मी बैक्टीरिया के लिए एक अनुकूल गर्म वातावरण देती है,” डॉ रॉन कटलर का कहना है ” लोग मिठाई खाते हैं और फोन पर एक चिपचिपी कोटिंग छोड़ देते हैं, तो यह भी बैक्टीरिया के लिए एक और भी बेहतर जगह है.” तो साबुन और पानी से अपने हाथ धोना नहीं भूलना चाहिए और बाथरूम जाने से पहले अपने बैग में ही फोन छोड़कर जाना चाहिए!
***