Jai Mata Di!

Recent Posts

नीम्बू मिर्च के टोने टोटके उपाय

 टोटकों में इस्तेमाल होने वाली चीजें ( Things Used in Spells ) :
आमतौर पर इंसान तंत्र - मंत्र और टोने - टोटके का नाम सुनते ही डर जाते है. टोने - टोटके का किसी पर नकारात्मक प्रभाव होता है तो किसी पर सकारात्मक. ऐसे अनेक व्यक्ति है जो किसी परेशानी, लाइलाज बिमारी, संपत्ति या फिर परिवार व व्यापार पर किसी की नजर लग जाने के कारण टोने टोटके का सहारा लेते है. टोने टोटके में प्रयुक्त होने वाले मुख्य चीजे हैं - नींबू, तरबूज, सफेद कद्दू और मिर्च.

निम्बू और मिर्च का ही उपयोग ( Uses of Lemon and Chili ) :
इन सब चीजों का प्रयोग प्रायः बुरी नज़र से बचने के लिए ही किया जाता है. क्या आप जानते हैं कि नीम्बू और मिर्च का ही प्रयोग टोटके के लिए क्यों किया जाता है, यदी नहीं तो आप यह जान लें कि नीम्बू खट्टा होते है और मिर्च तीखी. माना जाता है कि नीम्बू और मिर्च किसी भी व्यक्ति की एकाग्रता और ध्यान को पूरा न कर उसे बीच में ही तोड़ देता है.

    दूकान के सामने नीम्बू मिर्च ( Lemon and Chili in Front of Shop ) : इस तरह से यदी कोई अपना बुरा प्रभाव डालने कोशिश भी करता है तो ये दोनों ध्यान और एकाग्रता को बीच में ही भंग कर देता हैं. अक्सर देखा जाता है कि इंसान अपने संगठन अपने कार्यस्थल तथा अपनी संपत्ति के मुख्य दरवाजे पर नीम्बू और मिर्च टांग देते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है कि किसी अन्य के नकारात्मक प्रभाव को रोक कर ये आपके लिए सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करे और आपको कभी किसी बुरी नजर का सामना न करना पड़े.

    चौराहे पर नीम्बू मिर्च ( Lemon Chili on Intersection ) : हमारे बड़े बुजुर्ग अक्सर ये कहते रहते हैं कि यदि सड़क पर या फिर किसी चौराहे पर नीम्बू और मिर्च पड़ा हो तो उस पर कभी भी पैर नहीं रखना चाहिए या फिर उसे लाँघ कर पार नहीं करना चाहिए. इसे अंधविश्वास नहीं कह सकते क्योंकि इसके पीछे एक कारण है. बुरी नज़र से परेशान व्यक्ति अपनी संपत्ति की सुरक्षा के लिए नींबू और मिर्च बांध देता है, ऐसा करने से जो भी नकारात्मक प्रभाव आपकी संपत्ति की तरफ बढ़ते हैं तब ये उस प्रभाव को अपने में ग्रहण करके नष्ट कर देते हैं.


सड़क पर पढ़े निम्बू मिर्च पर पैर रखने से होता है आपका नुकसान ( Problem Causes by Lemon and Chili ) :
घरों, कार्यस्थल और संपत्ति की जगह से बंधे हुए नीम्बू और मिर्च को हटाकर इसलिए फेंका जाता है क्योंकि आने जाने वाले लोग उसके संपर्क में आएं. इससे जिसने उस नीम्बू को फेंका है उसका फायदा होना शुरू हो जाता है. लकिन जो लोग उस नीम्बू और मिर्च पर पैर रखते हैं उनके लिए तो मानो समस्याओं का पहाड़ सा टूट पड़ता है. क्योंकि जिसने उसे फेंका है उसकी सारी परेशानियां और कष्ट दूसरे व्यक्ति के ऊपर चले जाते है. उस व्यक्ति पर बुरी नजर और नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ने लगता है. इससे उनकी तरक्की रुक जाती है और वह अँधेरे में जीने लगता है, उनके कार्य रुक से जाते हैं. इसलिए सड़क पर पड़े नींबू और मिर्च से हमेशा बचकर ही चलना चाहिए. नहीं तो किसी और के साथ हो रहा नुकसान आपके गले पड़ के आपको कष्ट देने लगता है.
***