घर में रातों-रोत आएंगी खुशियां, लगाएं फेंग्शुई बैम्बू स्टॉक

घर में खुशियां, पैसा और बेहतर स्वास्थ्य भला कौन नहीं चाहता? हम सभी चाहते हैं। इसके लिए हम तरह-तरह की मेहनत भी करते हैं। लेकिन अंततः हार का ही मुंह देखना पड़ता है। लेकिन फेंग्शुई इसका सटीक जवाब लेकर आता है। आप अपने घर में फेंग्शुई के हिसाब से लकी बांस का पेड़ लगाकर खुशियां, बेहतर स्वास्थ्य और खूब पैसे को न्योता दे सकते हैं। लेकिन हां, इसके लिए फेंग्शुई के कुछ नियमों को मानना पड़ेगा।

इससे पहले कि हम फेंग्शुई के हिसाब से लकी बांस के पेड़ को लगाना व उसकी देखरेख के बारे में समझें, यह जानना जरूरी है कि फेंग्शुई में बांस के पेड़ को महत्व क्यों दिया जाता है? असल में फेंग्शुई के मुताबिक बांस 5 तत्व यानी आग, पानी, अग्नि, पृथ्वी और लकड़ी से मिलकर बना है। ये पांचों तत्व अपनी-अपनी खास महत्व को लिए हुए हैं, जिन्हें फेंग्शुई बहुत महत्वपूर्ण मानता है। यही नहीं सही संख्या में बैम्बू स्टाक आना भी बहुत जरूरी है, इसके बाद ही यह आपके सफल जिंदगी के लिए हेल्पफुल हो सकता है।

तीन बैम्बू स्टाक
अगर आप अपने घर खुशियों की सौगात चाहती हैं यानी आप अपने घर में खुशियां, पैसा और लम्बी जिंदगी की कामना करती हैं तो अपने घर में तीन बैम्बू स्टाक लगाएं। तीन बैम्बू स्टाक इन तीनों को परीलक्षित करते हैं।

पांच बैम्बू स्टाक
फेंग्शुई की मानें तो अगर आप धन और सम्पत्ति को अपनी ओर अट्रैक्ट करना चाहती हैं तो पांच बैम्बू स्टाक अपने घर में लगाएं। ये आपके धन सम्पत्ति में वृद्धि करते हैं और घर में खुशियों को बढ़ाते हैं

छह या सात बैम्बू स्टाक
जहां एक ओर फेंग्शुई ये कहता है कि घर में छह बैम्बू स्टाक सुनहरे मौकों को आमंत्रित करता हैं, वहीं दूसरी ओर फेंग्शुई सात बैम्बू स्टाक को घर में लगाने के भी फायदों को गिनाता है। असल में यदि आप अपने घर में सात बैम्बू स्टाक लगाते हैं तो इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर होता है। आप कभी बीमारी नहीं पड़ते। यही नहीं सात बैम्बू स्टाक घर के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य की रक्षा करता है।

आठ या दस बैम्बू स्टाक
फेंग्शुई घर में आठ बैम्बू स्टाक लगाने की भी सलाह देता है। जहां आठ बैम्बू स्टाक घर का विकास करते हैं, खुशियों को बढ़ाते हैं, वहीं दूसरी ओर दस बैम्बू स्टाक आपके परिवार को पूरा करते हैं। मतलब यह कि यदि आपके घर में किसी भी चीज की कमी है तो उसकी  पूर्ति होती है और घर को पर्फेक्ट लुक देते हैं।

21 बैम्बू स्टाक
21 बैम्बू स्टाक का अपना महत्व है। घर में 21 बैम्बू स्टाक लगाने से आप ताकतवर होते हैं। जिस भी क्षेत्र में आप विकास नहीं कर पा रहे या किसी न किसी तरह की कमी व्याप्त है, आप उससे उबर सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि 21 बैम्बू स्टाक आपको सभी तरह की दुआओं से भरता है और आपके जीवन को खुशहाल बनाता है।

बैम्बू स्टाक का कैसे रखें ख्याल
अगर आप फेंग्शुई के मुताबिक अपने घर में बैम्बू स्टाक रखने की इच्छुक हैं तो आपको बता दें कि इसके न सिर्फ कुछ नियम हैं। साथ ही आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि बैम्बू स्टाक स्वस्थ रहें और लम्बे समय तक आपके घर में टिके रहें। वैसे इसमें घबराने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि इनकी देखभाल कना बहुत सहज और सरल है। आपको बैम्बू स्टाक के जार या कंटेनर को हमेशा साफ रखना है। उसके पानी को बदलना है और यदि जार में स्टोन्स रखें हैं, तो उन्हें भी नियमित साफ करना है।

असल में इनके मैले होने से घर में अच्छी एनर्जी आने से बाधित होती है और किस्मत पर इसका असर नहीं हो पाता। बैम्बू स्टाक के पानी को दस से पंद्रह दिन में निश्चित रूप से बदलें। यह भी ध्यान रखें कि बैम्बू स्टाक को प्रत्यक्ष सूरज की रोशनी के सामने न रखें। इससे उसके पत्ते खराब हो सकते हैं। बैम्बू स्टाक के सही विकास के लिए आप इसे घर में लग लाइट की रोशनी के आसपास रखें। इससे ही इसका विकास सही होता है।
***