सोते वक्त बिस्तर के पास कटा नीबू रखने से हो सकते है ये चमत्कारिक फायदे


सोते वक्त बिस्तर के पास कटा नीबू रखने से हो सकते है ये चमत्कारिक फायदे : खट्टा-मीठा नींबू केवल विटामिन सी की कमी पूरी करने और सौंदर्य निखारने के काम नहीं आता। बल्कि कुछ अन्य जादू भी दिखाता है। नींबू के इन जादूई असर के बारे में विस्तार से जानें।

1. तनाव दूर करे :
कई बार लोगों को बहुत अधिक थकावट या तनाव के कारण रात को नींद नहीं आती। ऐसा दिमाग के अशांत होने के कारण होता है। अगर आपको भी तनाव या घबराहट की वजह से रात को सोने में समस्या होती है तो नींबू का टुकड़ा काट के अपने बिस्तर के पास सोते वक्त रखें। नींबू में मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी दिमाग को शांत करती है और सोने में मदद करती है।

2. सर्दी की समस्या में भी लाए नींद :
ठंड आने वाली है। इस मौसम में कई लोगों को बंद नाक की समस्या होती है। बंद नाक के कारण कई बार रात को सांस लेने में समस्या हो जाती है जिससे नींद में खलल पड़ती है। ऐसी स्थिति में नींबू के टुकड़े को बिस्तर के बगल में रखें। इससे अच्छी नींद आएगी। ठंड में नींबू का इस्तेमाल खाने में ना करें, इससे आपको सर्दी हो सकती है।

3. मक्खी दूर भगाए :
अगर आपके घर में मक्खियां बहुत हैं और अन्य दूसरे कीड़े-मकोड़ों की भी समस्या है तो घर में हमेशा नींबू का टुकड़ा काट कर रखें। नींबू की खुशबू से कीड़े-मकोड़े दूर भागते हैं। रात को सोने से पहले कुछ देर के लिए नींबू का टूकड़ा काटकर बिस्तर के पास रख दें और लाइट बुझा दें। नींबू की खुशबू और अंधेरे के कारण सारे कीड़े-मकोड़े और मक्खियां दूर भाग जाएंगे और आप आराम से सो पाएंगे।

4 अनिद्रा से राहत दिलाए :
आज की भाग-दौड़ वाली लाइफ में कई लोगों को इनसोमेनिया मतलब अनिद्रा या कम नींद की समस्या होती है। इस समस्या के कारण लोगों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है जिससे भविष्य में कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपको भी इनसोमेनिया की समस्या है तो रोज रात को नींबू का टुकड़ा अपने बिस्तर के नजदीक रखकर सोएं। नींबू की खुशबू दिमाग को शांत करेगी और सोने में मदद करेगी।

5 बीपी ठीक करे :
जिनको सुबह उठने पर लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है वो भी इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। लो ब्लड प्रेशर के मरीज अगर रात को सोते समय अपने बिस्तर के बगल में नींबू का टुकड़ा रखते हैं तो सुबह उनको फ्रेश महसूस होगा। ऐसा नींबू की खुशबू के कारण होता है। नींबू के गुणों के ऊपर हुए रिसर्च की माने तो नींबू की खुशबू शरीर में सेरोटिन का लेवल बढ़ाने में मदद करती है जिससे ब्लड प्रेशर के मरीजों को राहत मिलती है।
***