अगर आप सनस्क्रीन यूज करते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें

हम सभी गर्मियों में धुप से रक्षा के लिए सनस्क्रीन लगाते हैं, लेकिन हम में से अधिकतर यह नहीं जानते कि हमारे स्किन के लिए किस तरह का सनस्क्रीन का अच्छा रहेगा। आप तौर पर हम सबका स्किन नार्मल ड्राई और ऑयली होता है। सनस्क्रीन चूज करते समय हमें अपने स्किन टाइट को खास तौर पर ध्यान देना चाहिए।

नॉर्मल स्किन
नार्मल स्किन टाइप वालों को ज्यादा परेशान  होने की जरूरत नहीं होती। इस स्किन टाइप वालों के टिश्यू से किसी तरह ऑयल का सेक्रेशन नहीं होता और यह क्लीन और क्लियर नजर आता है। ऐसे लोगों के लिए क्रीम बेस्ड सनब्लॉक अच्छा रहता है।

ऑयली स्किन
ऑयली स्किन वालों के लिए अपने स्किन की देखभाल एक बड़ी समस्या है। फेस से खास तौर पर चिक्स, नोज, फोरहेड  की स्किन ज्यादा ऑयली होती है और कई बार इन जगहों पर ब्लैक हेड ह्वाइट हेड हो जाता है। उस जगह की स्किन खास तौर पर शाइनी दिखती है।  इस तरह के स्किन वालों को जेल या एक्वा बेस्ड एसपीएफ फॉर्मुलेशन चूज  करना चाहिए।

ड्राई स्किन
ड्राई स्किन वालों में सीबम का लो लेबल होता है। वाश करने के बाद इस तरह का स्किन काफी टाइट और अन कंफर्टेबल फील देता है। इसे वॉश करने के लिए क्रीम या मॉइस्चुराइजर बेस्ड फेसवॉश यूज करना चाहिए। खास तौर पर ऐसे स्किन वालों को लोशन या  मॉइस्चुराइजर बेस्ड एसपीएफ यूज करना चाहिए। Source: navodayatimes
***