Jai Mata Di!

Recent Posts

अब नहीं ज़रूरत किसी भी दवाई की बस लौकी खाए और सारे रोग दूर भगाए

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए:
जैसा की हम आपको उपर ही बता चौके हैं यह एक ऐसी सब्जी है जिसमें 90% से अधिक पानी होता है. गर्मियों के दौरान हमारे शरीर से पानी कम होने लगता है. लौकी का एक फायदा यह है कि यह हमारे शरीर को हाइड्रेट रखती है और पानी की कमी नहीं होने देती हैं .
दाग धब्बों को दूर करे:
जी हाँ, लौकी में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा पर होने वाले तेल के उत्पादन को नियंत्रित रखकर त्वचा की सफाई अन्दर से करते हैं. गर्मियों के दौरान लौकी का सेवन करने से अधिक पसीने की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है और यह आपको दाग धब्बों और मुहांसों रहित त्वचा प्रदान करती है अगर आप भी त्वचा सम्बन्धी समस्या से ग्रस्त हैं तो इसका सेवन ज़रूर करे.

ब्लड प्रेशर:
गर्मियों में आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है जिसके कारण चक्कर आते है अत: जिन लोगों को ब्लड प्रेशर कम होने की शिकायत है उन्हें सावधान रहना चाहिए उन्हें अपने आहार में लौकी शामिल करें और अपने ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करे. लौकी में पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं और आपके हृदय को स्वस्थ रखते हैं.

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन:
गर्मियों के दौरान आपको संक्रमण अधिक होते हैं विशेष रूप से यूटीआई. लौकी को अपने आहार में शामिल करके आप इन सभी संक्रमणों को दूर रख सकते हैं, इसके अलावा इस सब्जी में पानी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो मूत्र के प्रवाह को बढ़ाता है और इस इन्फेक्शन से बचाता है.

अच्छी नींद के लिए:
गर्मियों के दौरान हम सभी को नींद ना आने की समस्या होती है. ऐसा केवल मौसम के कारण नहीं बल्कि आहार संबंधी आदतों के कारण भी होता है. अच्छी नींद लाने में लौकी बहुत फायदेमंद है,  यह लौकी से होने वाला एक अन्य स्वास्थ्य लाभ है तो अगर आप अनिद्रा से पीड़ित हो तो इसका सेवन ज़रूरे करे.

कब्ज़ के उपचार में सहायक:
गर्मिंयों के दौरान अक्सर कब्ज़ या अपचन की समस्या हो जाती है. ऐसा पानी की कमी के कारण होता है जो पेट को सही से साफ़ नहीं होने देता हैं. लौकी में पानी के अलावा घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को नियमित करते हैं. इस प्रकार ये कब्ज़ के उपचार में सहायक है.

इम्यूनिटी में सुधार:
इम्युनिटी अच्छी हो तो आप हर बिमारी से बच सकते है गर्मियों में सूखे मौसम और हवा के कारण संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है. लौकी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाती है, अच्छी परिणामों के लिए लौकी के जूस में नीबू मिलाकर पीयें.

तनाव को दूर करना:
लौकी में चोलाइन पाया जाता है जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है. यह ब्रेन को प्रभावी रूप से कार्य करने में सक्षम बनाता है. अत: यह तनाव, अवसाद और अन्य प्रकार की मानसिक बीमारियों के उपचार में सहायक है.

एनर्जी दें:’
कसरत के बाद आप कई प्रकार पेय पदार्थ पीते होंगे लेकिन की अआप जानते हैं लौकी में प्राकृतिक शुगर पाई जाती है जो शरीर के ग्लूकोज़ संतुलित रखती है. जी हाँ, लौकी के इसी गुण के कारण लौकी को एक प्राकृतिक पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक माना जाता है, यह मांसपेशियों की ताकत को भी बढ़ाती है.
***