कानो में कपडे की पिन टांगने के उपाय से दूर होगा आपका हर रोग, जाने कैसे !

आज कल की तनाव भरी जिंदगी में हर व्यक्ति किसी न किसी स्ट्रेस के कारण बीमारी का शिकार रहता है। ऐसे में इस स्ट्रेस से निकलने के तरीके आसान है। जी हां गौरतलब है, कि कोई अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए डॉक्टर की मदद लेता है और कोई कॉउंसलर की मदद लेता है।

इतना सब होने के बाद भी आपके जीवन में सुकून नहीं आ पाता, वो इसलिए क्यूकि ये परेशानियां उम्र भर के लिए हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुकी है। ऐसे में आप चाहे कितनी भी कोशिश कर लीजिये, पर उसका कोई पॉजिटिव नतीजा नहीं निकल पाता। वैसे आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है, जो आप खुद अपने ऊपर इस्तेमाल कर सकते है और अपना तनाव दूर कर सकते है।

यूँ तो कानो का इस्तेमल सिर्फ सुनने के लिए ही किया जाता है। पर क्या आप जानते है, कि कानो में कपडे की पिन टांगने से आपका स्ट्रेस भी दूर हो सकता है। दरअसल इस आधुनिक तकनीक को इयर रेफ्लेक्सोलॉजी कहते है। इस तकनीत से आप अपनी स्ट्रेस की समस्या से छुटकारा पा सकते है। गौरतलब है, कि यह प्रक्रिया इस लॉजिक पर चलती है, कि हमारे कान के अंदर का हर हिस्सा हमारे शरीर के किसी न किसी हिस्से से जुड़ा हुआ है। बता दे कि इन हिस्सों को प्रेशर पॉइंट्स कहते है।

इसके इलावा ठीक ऐसे ही प्रेशर पॉइंट्स हमारे सिर, हाथ और पैर में भी होते है। इसके साथ ही अपने कान के अलग अलग हिस्सों को छूने से आपका मूड भी अच्छा होता है। यहाँ तक कि दर्द भी खत्म हो जाता है। इसके इलावा शरीर के अंदरूनी हिस्सों को भी राहत मिलती है।

आपको बता दे कि इससे सिर दर्द, साइनस प्रेशर और एडिक्शन तक खत्म हो जाती है। वही रेफ्लेक्सोलॉजी के एक्सपर्ट फिलिप्पे माथों का कहना है, कि यह बहुत अच्छी प्रक्रिया है और लोग इसे घर बैठे ही कर सकते है। ऐसे में अगर लोगो को बताया और दिखाया जाए कि उन्हें प्रेशर कहा लगाना है, तो वो अपना इलाज खुद कर सकते है।

इसके बाद माथों का कहना है, कि हमारे पेरो में भी प्रेशर पॉइंट्स होते है, पर समस्या ये है, कि लोग अपने काम के बीच में जूते उतार कर अपने पैरो की मालिश नहीं कर सकते। वही आप कानो को कही भी बैठे बैठे सहला सकते है। इसके इलावा आपके लिए यह भी जान लेना आवश्यक है, कि कान का कौन सा हिस्सा, शरीर के कौन से हिस्से से जुड़ा है, यह समझने के लिए भी कुछ डायग्राम्स और व्याख्याएं होती है। जी हां इसलिए शायद कुछ लोगों का मानना है, कि कान के अलग अलग हिस्सों में कपडे की पिन टांगने से काफी आराम मिलता है।

मगर वही फिलिप्पे का कहना है, कि उन्हें यह तरीका पसंद नहीं आया। वो इसलिए क्यूकि इस तरीके से काफी दर्द होता है और इसके इलावा कान के अंदर के हिस्सों में पिन नहीं लगायी जा सकती। वैसे हम आपको डायग्राम दिखाने वाले है, जिससे आप समझ सकते है, कि कान के किस हिस्से को छूने से शरीर के किस हिस्से को आराम मिलेगा। इस तरीके को समझने के बाद आप हाथों से कान को दबा कर हल्के से खींचे। वैसे इसके इलावा आप पिन लटका कर भी आराम पा सकते है।
***