यदि आपके घर में हो ये 5 चीजें तो लक्ष्मी कभी नहीं आती

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में रखे हुए टूटे-फूटे सामान, बर्तन, प्रतिमाएं, उपकरण आदि उस घर में रहने वालों पर नकारात्मक असर डालते हैं। इनसे घर का माहौल खराब होकर गृह-क्लेश का वातावरण बनता है, साथ में मां महालक्ष्मी भी नाराज होती है। शास्त्रों में कहा भी गया है जिस घर में टूटा-फूटा, खराब सामान होता है, वहां देवी लक्ष्मी कभी निवास नहीं करती।

अक्सर हमारे घरों में टूटे-फूटे बर्तन रखे रहते हैं। शास्त्रों के अनुसार यह बड़ा ही अशुभ वास्तु दोष है जो घर में नकारात्मकता को बढ़ाता है। इसलिए घर में टूटे बर्तन न रखें। यही कारण है कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दीवाली पर घर के सभी टूटे-फूटे बर्तन बाहर निकाल दिए जाते हैं।

घर में टूटा हुआ दर्पण रखने से घर में नेगेटिव एनर्जी फैलती है तथा घर के सभी सदस्यों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है। अतः घर, गाड़ी या अन्य स्थानों पर रखे टूटे शीशों को तुरंत ही बाहर कर दें।

यदि पति-पत्नी का पलंग टूटा हुआ होता है तो उनके वैवाहिक जीवन में परेशानियां आने लगती हैं और उनके आपसी संबंध भी तनावपूर्ण हो जाते हैं। घर में वैवाहिक दाम्पत्य जीवन की सुख-शांति के लिए पलंग के टूटते ही या तो उसकी तुरंत मरम्मत करवा लेनी चाहिए या उसे बदल लेना चाहिए।

कुछ लोग खराब घड़ियां, इलेक्ट्रानिक सामान आदि को भी घर में रखते हैं। उनका मानना होता है कि समय आने पर सही करवा लेंगे। परन्तु यह घर में नेगेटिव एनर्जी को इकट्ठा करता है, जिससे घर में सदस्यों के बीच आपसी झगड़े होने लगते हैं तथा माहौल खराब होता है।

घर में कभी भी कोई टूटी, फटी हुई तस्वीर या प्रतिमाएं नहीं रखनी चाहिए। यह भी वास्तु दोष माना जाता है। खास तौर पर किसी देवी-देवता, धर्म स्थल, खुशहाल परिवार, किसी रमणीय स्थान, बच्चे आदि की तस्वीरें, प्रतिमाएं तो कटने-फटने या टूटने के बाद तुरंत ही हटा देनी चाहिए।
***