सिर्फ 5 मिनट करे हाथ की ये मुद्राएं और सभी बीमारियों से छुटकारा पायें


लगातार चला आ रहा सिर दर्द हो या फिर गठिया, ऐसी कई तकलीफें हैं जिनसे आप कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकते हैं। हस्त मुद्राएं कुछ ही दिनों में अपना असर दिखाना शुरू कर देती हैं। जानकारों की मानें तो जिस हाथ से आप मुद्रा बनाते हैं उसका असर शरीर के विपरीत भाग में दिखाई देता है।

चलिए जानते हैं उन चमत्कारी मुद्राओं के बारे में

ज्ञान मुद्रा
हाथ के अंगूठे को तर्जनी अर्थात पहली अंगुली के सिरे का स्पर्श करवाएं और बाकी तीनों अंगुलियों को सीधा रखने की कोशिश करें। अगर आप अपनी स्मरण शक्ति तेज करना चाहते हैं तो यह मुद्रा आपके लिए बेस्ट है।

वायु मुद्रा
लकवा, गठिया, गैस, अपच आदि की समस्या को दूर करने के लिए यह मुद्रा अत्यंत सहायक है। इस मुद्रा को करने के लिए आपको अपनी तर्जनी या पहली अंगुली को मोड़कर अंगूठी के मूल से स्पर्श करवाना होता है।

गर्दन दर्द से छुटकारा
अंगुली को थोड़ा सा दबाएं और बाकी अंगुलियों को एकदम सीधा रखें। इससे आपको गर्दन के दर्द, रीढ़ की हड्डी के दर्द आदि से छुटकारा मिलता है।

आकाश मुद्रा
मध्यमा अंगुली को अंगूठे के आगे के हिस्से से स्पर्श करवाएं और बाकी की अंगुलियों को सीधा रखें। इस मुद्रा की सहायता से आप अपने बहरेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा कमजोर हो चुकी हड्डियों और दिल से संबंधित बीमारियों से भी निजात मिलता है।

शून्य मुद्रा
मध्यमा अंगुली को मोड़कर अंगूठे के मूल में स्पर्श करवाकर अंगूठे की सहायता से अंगुली को हल्के से दबाएं। अगर आपको सुनने में तकलीफ होती है तो इस मुद्रा की सहायता से आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा थायराइड की समस्या से भी राहत मिलती है।
***