गुलाब जल के इन 11 बेहतरीन फ़ायदों को जान जाओगे तो आज से ही इसका उपयोग करने लगोगे!!

Dark Circle
अगर आपके आखों के निचे काले दाग या धब्बे हो गये हो तो इसका इलाज संभव है। इसके लिए एक रुई के टुकड़े को गुलाब जल में डुबो कर आपने आंखे पर रख कर 10 मिनट कर छोड़ दे, ऐसा करने से से आँखों पर पड़े काले दाग कम हो जायेंगे। अगर आप पुर्णतः रूप से आखों के निचे काले दाग इलाज खोज रहे है तो आपको इसके अलावे आपको अपने डाइट और सोने के तरीके को दुरुस्त करना होगा।

Softer Lips
अगर आपके होठ सुख गए हो तो इसका भी इलाज गुलाब जल के पास है। 1/4 चुकंदर को पिस कर उसमे एक चम्मच गुलाब जल को मिला कर लेप बना लें और अपने होठ पर लगा कर 10 मिनट छोड़ दे, ऐसा करने से होठ नर्म रहते है।

Cleaning Face
अगर आप रोजाना बाहर आना जनका करते हैं और धुल और गंदिगी से सामना होता है तो जुलाब जल के य्प्योग करने से चेहरे साफ़ हो सकते हैं। रोजाना गुलाब जल से अपने चेहरे को साफ करने से चेहरे में नमी बरकरार रहता है जिससे आप का चेहरे साफ़ करता है और साथ ही साथ skin के छिद्र में जमे धुल को बाहर निकाल देता है।

Makeup Remover
गुलाब जल को एक Natural makeup remover के तौर में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। रुई के टुकड़े पर जुलाब जल के कुछ बुँदे ले कर उसमें 2 बूंद बूंद नारियल तेल (coconut oil) मिला कर अपने makeup को आसानी से remove कर सकते है।

Burned Skin
अगर खाना बनाते समय आपके हाथ जल गए हो तो फ़ौरन ठंडे पानी गिराना चाहिये। इसके बाद जले skin पर गुलाब जल लगाने चाहिये, जिससे जलन से आराम मिलती है और घाव जल्दी ठीक होता है।

Wrinkles
अगर आपके चेहरे पर झुर्रियो start हो रही हो तो रोजाना गुलाब जल का इस्तेमाल करने से चेहरे की झुर्रियो कम होती है।

Head Pain
अगर आपके सर पर दर्द रह रहा हो तो जुलाब जल में रुमाल को भींगा कर उसे सीधे सर पर 15 से 20 मिनट लगा कर छोड़ दें। ऐसा करने से sar ka dard गायब हो जायेगा।

Face Mask
अगर आप beauty parlor में जा कर face mask लगवाने की सोच रहे है तो आपको यह जरुर पढना चाहिए। घर में उपलब्ध नींबू के रस, चन्दन और जुलाब जल को मिला कर paste बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगा कर 20 मिनट छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो डाले। 2 चमम्च नींबू के रस को लीजिये, 4 चमम्च चंदन powder लीजिये, 2-3 चमम्च गुलाब जल लीजिये। अब इन तीनो को मिला कर paste बना लें और पाने चेहरे पर लगाये।

Dandruff
अगर आपके सर पर सुरुवाती रुसी के लक्षण हो तो गुलाब जल इसे हटाने में मदद कर सकता है। इसके लिए सोने से पहले अपने सर पर 5 चमम्च जुलाब जल को ले कर मालिश करें और सुबह होने पर अच्छे से शैम्पू कर लें।

Pimples
अगर आपके चेहरे पर फोड़े या फुंसी हो गयी हो तो गुलाब जल इसे हटाने में मदद कर सकता है। गुलाब जल के इस्तेमाल से आप फुंसी से छुटकारा भी पा सकते है।
***