कहीं अनजाने में आप ‘जहर’ में तो नहीं लपेट रहे बच्‍चे का ‘टिफिन’ !

आजकल खाने की फैंसी पैकिंग बड़ी पसंद की जाती है … सुनहरे रंग की एल्‍यूमीनियम फॉयल इस पैकिंग का सबसे बड़ा जरिया है … क्‍या आप जानते हैं ये किसी अनजाने जहर से कम नहीं ।

बच्‍चों का टिफिन सुंदर लगे इसके लिए हम उनका टिफिन स्‍पेशली एल्‍यूमीनियम फॉयल में रैप कर तैयार कर रहे हैं । खुद का लंच पैक करने के लिए भी यही एल्‍यूमीनियम फॉयल इस्‍तेमाल में आती है । रेस्‍टोरेंट्स की भी पसंद अब एल्‍यूमीनियम पैकिंग ही है । लेकिन इस सिल्‍वर चमक में छिपे जहर को पहचाानने में हमसे एक भूल हो रही है । जी हां भूल वो भी बड़ी, क्‍योंकि जिस एल्‍यूमीनियम फॉयल में हम खाने को सेफ समझकर पैक कर रहे हैं वो ही हमारे खाने को सेहत के लिए हानिकारक बना रही है ।
Read Also :बढ़ी तोंद पर चाय का वार, फैट घटने के साथ सेहत भी होगी तरोताजा

जब भी हम एल्‍यूमीनियम फॉयल में किसी गर्म चीज को लपेटते हैं तो जाहिर तौर पर फॉयल भी गर्म हो जाता है । और इसका कुछ ना कुछ पार्अ खाने में भी मिल जाता है । डॉक्‍टर्स के मुताबिक खाने में बार – बार जा रहा एल्‍यूमीनियम का ये अंश हड्डियों को कमजोर बना सकता है ।

अगर आप प्रमाणित फॉयल पेपर का इस्‍तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप भूलने की बीमारी अल्‍जाइमर के भी शिकार हो सकते हैं । एक रिसर्च बताती है कि गांवों के मुकाबले लोग शहरों में याद्दाश्‍त की समस्‍या से जूझ रहे हैं । यहां के लोगों को डिमेंशिया का खतरा ज्‍यादा रहता है ।

ऐसे में कहीं ना कहीं इसके लिए हमारे खाने में इस्‍तेमाल होने वाला ये फॉयल पेपर भी जिम्‍मेदार माना जा सकता है । इसीलिए बहुत जरूरी है कि आप सस्‍ते के चक्‍कर में ना पड़कर प्रमाणित, ब्रांडेड फॉयल पेपर का इस्‍तेमाल करें जो टेंपरेचर के अकॉर्डिंग तैयार किया जाता है । ऐसी चीजें जो खट्टी हों यानी जिनका एसिडिक इफेक्‍ट हो उन्‍हे इसमें ना लपेटें । जैसे – टमाटर, सिट्रिक फल और मसालेदार चीजें । अनजाने ये चीजें फॉयल को नुकसान पहुंचाती हैं जिससे बैक्टीरिया खाने में जल्‍दी से प्रवेश कर सकते हैं । ऐसी चीजों को एल्‍यूमीनियम फॉयल में लपेटने पर वो जल्‍दी खराब हो सकती हैं । एल्‍यूमीनियम फॉयल में पैक किया हुआ खाना लंबे समय तक सॉफ्ट तो रहता है लेकिन ये एक धीमा जहर भी बन सकता है ।

एल्‍यूमीनियम फॉयल का प्रयोग आप फ्रिज में कर सकते हैं । ठंडी चीजों को रखने के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है । ठंडे सैंडविच को लपेटने के लिए ये इस्‍तेमाल में लाई जा सकती है । बचे हुए खाने को भी ऐसी मेटल फॉयल में पैक नहीं करना चाहिए । अनजाने अवन में भी इसका इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए । खाना पैक करने के लिए आप सॉफ्ट कपड़े का इस्‍तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा नैपकिन्‍स या टिश्‍यू पेपर भी इस्‍तेमाल में लाए जा सकते हैं ।
***