Jai Mata Di!

Recent Posts

वास्‍तु टिप्‍स: प्रेग्‍नेंट महिला के कमरे में रखें ये आठ शुभ चीजें

कहते हैं मां बनने का अहसास दुनिया का सबसे खूबसूरत अहसास होता है, मगर उससे पहले मां बनने वाली महिलाओं के लिए सबसे बड़ी चुनौती अपना ख्‍याल रखना होता है ताकि बच्‍चे पर कोई बुरा असर ना पड़े और इस जिम्‍मेदारी में पूरा परिवार हाथ बंटाता है।

वैसे इस काम में मदद के लिए वास्‍तु शास्‍त्र में भी कुछ आसान उपाय सुझाए गए हैं, इसके अनुसार अगर कुछ खास चीजें प्रेग्नेंट महिला के कमरे में रखी जाएं तो जच्‍चा-बच्‍चा दोनों की सेहत ठीक रहती है। तो चलिए आपको ऐसे ही कुछ वास्‍तु टिप्‍स बताते हैं, वैसे इस अवस्‍था में डॉक्‍टर से लगातार संपर्क बनाए रखना सबसे जरूरी है-

- मोर पंख भगवान कृष्ण से सम्बंधित है। ऐसे में घर के मंदिर या प्रेग्‍नेंट महिला के कमरे में मोर पंख रखना मां और बच्चे दोनों के लिए अच्छा माना जाता है।

- पीले चावल शुभ संकेत बताते हैं। ऐसे में प्रेग्‍नेंट महिला के कमरे में पीले चावल रखने से मां और बच्चे पर किसी तरह की नेगेटिविटी का असर नहीं होता है।

- प्रेग्‍नेंट महिला के कमरे में भगवान कृष्ण और देवी यशोदा की तस्वीर लगानी चाहिए। तस्वीर को इस तरह लगाएं कि महिला को सुबह उठते ही तस्वीर के दर्शन हो।

- गुलाबी रंग खुशी और आनंद का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला के कमरे में इस रंग की कोई बड़ी तस्वीर लगाना या शो-पीस रखना अच्छा होता है।

- कई बार कमरे का गलत वास्तु भी मां-बच्चे के लिए परेशानियों का कारण बन सकता है। कमरे में वास्तु देव की मूर्ति या तस्वीर हो तो इसका असर नहीं पड़ता।

- प्रेग्‍नेंट महिला के कमरे में हंसते-मुस्कुराते बच्चों की तस्वीर लगाना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा करने से बच्चा शांत और हंसमुख स्वभाव का होता है।

- तांबा बुरी नजर और नेगेटिविटी को दूर कर पॉजिटिविटी बढ़ाता है। तांबे की वस्तु प्रेग्‍नेंट महिला के कमरे में रखने से वहां पॉजिटीव एनर्जी बनी रहती है।

- सफेद रंग शांति और अच्छी सेहत का प्रतीक माना जाता है। इस रंग की कोई तस्वीर या शो-पीस कमरे में रखने से मां और बच्चे की सेहत अच्छी रहती है।
***